कुल्लू में भारी बारिश से लोक निर्माण विभाग डिविजन-2 को 15 करोड़ रुपए का नुक्सान

Friday, Feb 22, 2019 - 03:38 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला में भारी बारिश से सबसे ज्यादा नुक्सान लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग व आई.पी.एच. विभाग को हुआ है। कुल्लू जिला में लोक निर्माण विभाग डिविजन -2 के अंतर्गत अाती 45 सड़कें बंद होने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, जिससे लोक निर्माण विभाग डिविजन -2 को करीब 15 करोड़ रुपए के प्रारंभिक नुक्सान का आकलन किया जा रहा है। कुल्लू जिला में 40 सड़कों पर गिरा मलबा हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग की 43 जे.सी.बी., बुल्डोजर सड़क बहाली का कार्य करने में जुटे हुए हैं और देर शाम तक अधिकतर सड़कें बहाल करने की कोशिश की जा रही है।

लगघाटी में सड़क बंद होने से 12 पंचायतों को परेशानी

वहीं भुंतर मणिकर्ण मार्ग को शारनी के पास 50 मीटर सड़क धंसने से पत्थर भरकर छोटी गाड़ियों के लिए अस्थायी तौर पर बहाल कर दिया है लेकिन इस सड़क पर बड़े वाहनों की आवाजाही बंद है। लगघाटी में बढ़ाई, शालंग, तेलंग, भूमतीर, खणीपांद, पीज सड़क बंद होने से 12 पंचायतों के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुल्लू-मनाली बामतट मार्ग छरूड़ू के पास भू-स्खलन से बंद है और कुल्लू-मनाली नैशनल हाईवे बबेली के पास सड़क पर भू-स्खलन से बंद हो गया है।

45 सड़कों पर  भू-स्खलन से यातायात अवरुद्ध

लोक निर्माण विभाग डिवविजन -2 के अधिशाषी अभियंता के.के. शर्मा ने बताया कि कुल्लू लेाक निर्माण विभाग के डिविजन-2 में भारी बारिश से 45 सड़कें बंद  हो गई थीं लेकिन पिछले कल 5 सड़कों को बहाल कर दिया गया था लेकिन फिर से भारी बारिश होने से 45 सड़कों पर  भू-स्खलन से यातायात अवरूद्व हो गया है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग डिविजन-2 में करीब 15 करोड़ रुपए का प्रारंभिक नुक्सान का अनुमान लगाया गया है। उन्होंने कहा कि शाम तक अधिकतर सड़कों को बहाल किया जाएगा।

सेऊबाग से नग्गर-मनाली सड़क बहाल

उन्होंने कहा कि लगघाटी में मुख्य मार्ग बंद होने से दर्जनों सड़कें बंद हैं और मणिकर्ण घाटी में शारनी में सड़क छोटी गाड़ियों के लिए अस्थायी तौर पर बहाल कर दी है और बड़े वाहनों के लिए भी जल्द बहाल की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली बामजट मार्ग पर छरूड़ू के पास पहाड़ी से भारी भू-स्खलन हो गया है, जिससे सड़क बंद है। उन्होंने कहा कि सेऊबाग से नग्गर-मनाली सड़क बहाल है और शाम तक अधिकतर सड़कों को बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।

Vijay