विभाग-पंचायत की लड़ाई में पिसे 30 गांवों के लोग, नहीं मिल रही यह सुविधा

Thursday, Jul 20, 2017 - 12:22 AM (IST)

सुजानपुर: पंचायत प्रधान व आई.पी.एच. विभाग की लड़ाई से 3 पंचायतों के हजारों लोगों को अभी तक पानी की सप्लाई मिलने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। ग्राम पंचायत टिब्बी प्रधान बालम चंद व आई.पी.एच. विभाग की लड़ाई के कारण ग्राम पंचायत टिब्बी, कुठेड़ा व मति टिहरा पंचायतों के 17 वार्डों में करीब 30 गांवों में बसने वाले 4 हजार लोगों को बीते 6 दिनों से पानी की सप्लाई न आने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन पंचायतों में रहने वाले ग्रामीणों का कहना है कि नलों में पानी की सप्लाई न आने से घरों में घरेलू उपयोग व शौच जाने के लिए जो हजार लीटर की पानी की टंकियां रखी हैं वे भी अब खाली हो चुकी हैं। टंकियों में पानी न होने के कारण मजबूरी में खुले में शौच जाना पड़ रहा है। 

आई.पी.एच. विभाग ने सड़क के ऊपर ही डाल दी पानी की पाइपें 
बता दें कि भड़मेली से वाया टिब्बी व चलोखर के लिए वर्ष 2006-2007 में मनरेगा के तहत संपर्क मार्ग बनाया गया था। उस संपर्क मार्ग के बनने के बाद आई.पी.एच. विभाग ने सड़क के ऊपर ही पानी की पाइपें डाल दी थीं जबकि वे पाइपें जमीन में खोदकर डाली जानी चाहिए थीं। अब इस संपर्क मार्ग को चलोखर के साथ जोडऩे के लिए लाखों रुपए की राशि पंचायत के पास आई है, जिससे इस संपर्क मार्ग पर जे.सी.बी. द्वारा कार्य किया जा रहा है।

लोग 6 दिनों से कर रहे परेशानियों का सामना
जे.सी.बी. के कार्य के दौरान सड़क में डाली गई पानी की पाइपों को तोड़ दिया गया है, जिससे बीते 6 दिनों से 3 पंचायतों में पानी की सप्लाई न आने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत प्रधान टिब्बी बालम चंद का कहना है कि आई.पी.एच. विभाग ने सड़क में किनारे पर नाली खोदकर पानी की पाइपें नहीं डाली थीं, जिस कारण ये पाइपें जे.सी.बी. की खुदाई से टूटी हैं इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।