इंदौरा में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, टापू में बदला माजरा गांव

Monday, Aug 13, 2018 - 08:53 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): पिछले 15 घण्टे से लगातार हो रही भारी बारिश से क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। क्षेत्र में कई स्थानों पर ल्हासे गिरने की सूचना है, जिससे मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, तो वहीं खड्डों व नालों के उफान पर होने के चलते आवागमन बाधित हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रैहन - मौकी मार्ग पर कई स्थानों पर ल्हासे दरकने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है तो वहीं मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड 42 पर इंदौरा-बडूखर मार्ग पर भी ल्हासा गिरने से रास्ता बंद हो गया है, जिसे ग्रामीणों ने अपने ट्रैक्टर लगाकर आवागमन योग्य बनाया। इसके अलावा पलाखी नाला में पानी आने से कई घंटों तक यातायात बाधित रहा व लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ चंदुई व इंदौरा के कई घरों में पानी घुस गया है, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं बडूखर में बिजली के खंभे पानी की भेंट चढ़ गए जबकि घंडरां, पनियाला, मलाहड़ी, चंदुई, कांगड़ व घगवां सहित 20 से अधिक गांवों में पिछले 15 घंटों से विद्युत सेवा ठप्प पाई गई है। इसके अतिरिक्त मंड क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति बन आई है। मंड घंडरां के कुछ लोगों ने पलायन कर ऊंचे स्थानों पर स्थित अन्य लोगों के घरों में शरण ली है।

धुस्सी बांध के पानी ने आबादी की तरफ किया रुख
भारी बारिश के चलते ठाकुरद्वारा-पराल मार्ग पर बनी पुली बह गई तो वहीं बरोटा-पराल मार्ग पर स्थित पुली भी बह गई है। सूत्रों के अनुसार गगवाल-मंड स्नौर मार्ग पर बना वैली ब्रिज भी बाढ़ की भेंट चढ़ गया है। मंड क्षेत्र के अधिकांश गांव इसी मार्ग पर निर्भर थे। दूसरी ओर त्यौड़ा से मंड मंझवा व उलैहडिय़ां-खानपुर-मंड मियाणी मार्ग पर भी पुलियों के बह जाने की सूचना है। उधर, मंड तमोता में स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया धुस्सी बांध भी बह गया है, जिससे पानी ने आबादी की तरफ रुख कर लिया है।

माजरा गांव टापू में तबदील, रेल पुल को भी खतरा
इसके अलावा ढांगूपीर-माजरा मार्ग पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रशासन ने एहतियातन उक्त मार्गों पर आवागमन बंद कर दिया है। वहीं माजरा मार्ग क्षतिग्रस्त होने से माजरा गांव टापू बनकर रह गया है। क्योंकि उपमंडल मुख्यालय सहित कहीं भी जाने के लिए माजरा का यही एकमात्र मार्ग था। चक्की खड्ड में भारी क्षरण के चलते जालंधर-जम्मूतवी रेलमार्ग पर ढांगू में बने रेल पुल पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। यदि उक्त पुल को नुक्सान पहुंचा तो जम्मू-कश्मीर का रेल मार्ग से शेष भारत से संपर्क कट जाएगा।

एस.डी.एम. व विधायक ने लिया क्षेत्रों का जायजा
एस.डी.एम. इंदौरा गौरव महाजन सभी जगह पर स्थिति का जायजा लेने के लिए जा रहे हैं तो वहीं विधायक रीता धीमान ने भी आपदाग्रस्त कई स्थानों का दौरा किया। एस.डी.एम. ने बताया कि उन्होंने सभी संबंधित विभागों को लोगों को यथाशीघ्र रिलीफ व रैस्क्यु करने के निर्देश दे दिए हैं। उक्त आकस्मिक आपदा से निपटने में लोक निर्माण विभाग जुटा हुआ है तो दूसरी तरफ विद्युत विभाग के कर्मचारी भी लाइनें ठीक करने में लगे हुए हैं। समाचार लिखे जाने तक किसी भी तरह के जानमाल के नुक्सान की सूचना नहीं है।

Vijay