पति की लंबी उम्र को कड़ी परीक्षा से गुजरेंगी सुहागिनें, करवाचौथ से भी कठिन है यह त्यौहार

Wednesday, Sep 12, 2018 - 02:38 PM (IST)

मनाली: पति की लंबी उम्र को आज सुहागिनें कड़ी परीक्षा से गुजरेंगी। खाना तो दूर की बात है ये महिलाएं 36 घंटे एक बूंद पानी की भी नहीं पीएंगी और इस कड़ी परीक्षा को पास कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करेंगी। हालांकि स्थानीय महिलाएं इस उत्सव को नहीं मनाती हैं लेकिन नेपाली मूल की महिलाओं में इस पर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। मनाली की मनु रंगशाला में महिलाएं शृंगार कर भूखे-प्यासे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगी और उत्सव की खुशियां मनाएंगी। मनु रंगशाला इन महिलाओं के लिए सजा दी गई है। मूल प्रवाह अखिल भारत-नेपाली एकता समाज इन महिलाओं के इस उत्सव को खास बनाने जा रहा है। 

संगठन ने मनु रंगशाला को दुल्हन की तरह सजाया है। संगठन द्वारा आयोजित किए जा रहे इस उत्सव में नेपाली संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। नेपाली मूल के लोगों को उनका हक दिला रहे सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता अश्विनी कुमार गुप्ता ने नेपाली मूल के लोगों को तीज उत्सव की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वह नेपाली मूल के लोगों को उनका हक दिलाने की लड़ाई आगे भी जारी रखेंगे। संगठन की सदस्य विजेता कुमारी ने हरितालिका तीज पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह त्यौहार करवाचौथ से भी कठिन माना जाता है क्योंकि करवाचौथ में चांद देखने के बाद व्रत तोड़ दिया जाता है जबकि हरितालिका तीज में दूसरे दिन पूजा-पाठ के बाद व्रत तोड़ा जाएगा। 

आज विशेष रूप से माता गौरी और भगवान शंकर का पूजन किया जाएगा। दिनभर भजन-कीर्तन करते हुए आरती भी की जाएगी। संगठन के अध्यक्ष साइला लामा ने कहा कि महिलाओं के उत्सव को खास बनाने के लिए संगठन ने सारी तैयारियां कर ली हैं। सुबह से ही मनु रंगशाला में रंगारंग कार्यक्रमों की शुरूआत होगी जो शाम 6 बजे तक चलेंगे। ठाकुर कुंज लाल दमोदरी ठाकुर के मुख्य ट्रस्टी छवींद्र ठाकुर व सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता अश्विनी कुमार गुप्ता मुख्यातिथि तथा एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी व अध्यक्ष नगर परिषद मनाली बतौर विशेष अतिथि शिरकत करेंगे।

Ekta