पांगी में चुनाव बहिष्कार के दावे हवा, 68 प्रतिशत मतदान

Tuesday, May 21, 2019 - 12:31 PM (IST)

पांगी : लोकसभा चुनाव के बहिष्कार को लेकर पांगी के एक संगठन ने जो दावा ठोका था, पांगी के लोगों ने उस दावे की पूरी तरह से हवा सरका दी है। पांगी सुरंग निर्माण की अपनी मांग को पूरा करवाने के लिए पांगी घाटी के नाम पर बने एक संगठन ने एक दावा ठोका था कि अबकी बार पांगी के लोग इस चुनाव का पूरी तरह से बहिष्कार करेंगे। इसके लिए उक्त संस्था ने यह भी दावा किया था कि पांगी घाटी के 35 प्रजा समूहों में से 28 ने उन्हें लिखित में चुनाव बहिष्कार का समर्थन करने का वचन दिया है।

दूसरी तरफ पांगी कल्याण संघ इकाई ने पहले ही साफ किया था कि वह देश की लोकतांत्रिक प्रणाली पर विश्वास रखती है, इसलिए वह इसका समर्थन नहीं करेगी। इन तमाम परिस्थितियों के बीच 19 मई को जब मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हुई तो पांगी घाटी के सभी 35 मतदान केंद्रों में मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई और देखते ही देखते यह भीड़ लंबी कतारों के रूप में नजर आने लगी।

शाम 6 बजे जब मतदान प्रक्रिया को विराम लगाया गया तो तब तक पांगी घाटी के 13,974 मतदाताओं में से 9,559 ने अपने मत का प्रयोग किया। इस वजह से पांगी घाटी में कुल 64.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पांगी कल्याण संघ चम्बा के प्रधान भगत बड़ोत्रा ने कहा कि जब तक स्थानीय लोगों के साथ बैठकर पांगी से संबंधित किसी भी समस्या को लेकर विचार-विमर्श नहीं करते हैं, तब तक किसी भी प्रकार का कोई भी दावा सही मायने में हवाई दावा ही साबित होगा। ऐसा ही कुछ चुनाव के बहिष्कार करने के दावे का हाल हुआ है।




 

kirti