लॉकअप हत्याकांड : आरोपियों की पैरवी के लिए नहीं पहुंचा कोई वकील

Friday, Jun 22, 2018 - 08:11 PM (IST)

शिमला (राक्टा): गुड़िया प्रकरण से संबंधित सूरज लॉकअप हत्याकांड मामले में शुक्रवार को पूर्व आई.जी. जैदी सहित अन्य को सी.बी.आई. की विशेष अदालत में पेश किया गया। इस दौरान निजी दूरसंचार कंपनी का एक नोडल अधिकारी भी अदालत में उपस्थित हुआ और आरोपियों की कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सी.डी.आर.) के दस्तावेज दिए। आरोपियों की पैरवी के लिए शुक्रवार को अदालत में कोई वकील नहीं पहुंचा। इस पर अदालत ने आरोपियों को मामले के संबंध में कानूनी परामर्श लेने के लिए सरकारी वकील को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए, साथ ही आरोपियों को अपने मामले की पैरवी के लिए स्थायी वकील का इंतजाम करने को कहा। अदालत ने आरोपियों की न्यायिक हिरासत आगे बढ़ाते हुए मामले की सुनवाई 9 जुलाई को तय की है।


4 जुलाई का है मामला
बता दें कि बीते वर्ष 4 जुलाई को स्कूल से वापस लौटने के बाद गुड़िया रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हो गई थी। इसके बाद 6 जुलाई की सुबह उसका शव महासू के समीप जंगल में पड़ा मिला था, ऐेसे में मामले की जांच को लेकर एस.आई.टी. का गठन किया गया। इसी कड़ी में एस.आई.टी. ने 6 कथित आरोपियों को पकड़ा और मामला सुलझाने का दावा किया। इसी बीच कोटखाई पुलिस लॉकअप में पकड़े गए एक कथित आरोपी सूरज की हत्या हो गई। सूरज की हत्या का आरोप एस.आई.टी. ने पकड़े एक अन्य कथित आरोपी राजू पर डाला।



सी.बी.आई. जांच में हो गया पर्दाफाश
सी.बी.आई. ने जब मामले की छानबीन शुरूकी तो जांच में पाया गया कि एस.आई.टी. ने गलत व्यक्तियों को मामले में गिरफ्तार किया था और सूरज की हत्या का आरोप षड्यंत्र रच राजू पर डाला जबकि उसकी हत्या पुलिस की पिटाई से हुई थी, ऐसे में जांच एजैंसी ने एस.आई.टी. के मुखिया रहे आई.जी. जैदी सहित अन्य 8 सदस्यों की गिरफ्तार किया। इसके बाद लॉकअप हत्याकांड में जिला शिमला के पूर्व एस.पी. डी.डब्ल्यू. नेगी के रूप में 9वीं गिरफ्तारी की।


मिल चुकी है वॉयस सैंपल की रिपोर्ट  
लॉकअप मामले की जांच के तहत सी.बी.आई. ने पूरी एस.आई.टी. टीम के वॉयस सैंपल भी लिए थे। अदालत की अनुमति के बाद बीते अप्रैल में यह प्रक्रिया अमल में लाई गई थी। जांच एजैंसी को वॉयस सैंपल की रिपोर्ट भी मिल चुकी है। सूचना के अनुसार जो रिपोर्ट आई है, उससे आरोपी पुलिस वालों के खिलाफ जांच में उभर कर सामने आए साक्ष्य पुख्ता होते हैं।

Vijay