लॉकअप हत्याकांड : आज अदालत में पेश होंगे आई.जी. सहित 9 आरोपी

Saturday, Apr 21, 2018 - 01:40 AM (IST)

शिमला (राक्टा): बहुचर्चित गुड़िया रेप और मर्डर मिस्ट्री से जुड़े लॉकअप हत्याकांड मामले में आई.जी. जैदी, पूर्व एस.पी. नेगी और डी.एस.पी. मनोज जोशी सहित अन्य 9 पुलिस कर्मी शनिवार को अदालत में पेश किए जाएंगे। बीते दिन हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने सभी आरोपियों को 21 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा था, ऐसे में शनिवार को न्यायिक अवधि पूरी होने पर सभी को अदालत में पेश किया जाएगा। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) को उम्मीद है कि सूरज हत्याकांड में एस.आई.टी. द्वारा रचे गए षड्यंत्र का वॉयस सैंपल की रिपोर्ट से खुलासा हो जाएगा, ऐसे में जांच एजैंसी को इस मामले में अब फोरैंसिक प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने का इंतजार है। 


2 से 3 दिन के भीतर रिपोर्ट मिलने की संभावना
सूत्रों के अनुसार 2 से 3 दिन के भीतर यह रिपोर्ट जांच एजैंसी को मिल जाएगी। गुडिय़ा केस की जांच के लिए गठित एस.आई.टी. ने बीते वर्ष 12 जुलाई को 6 व्यक्ति गिरफ्तार किए थे। उसके बाद 18 जुलाई की रात्रि कोटखाई थाना के लॉकअप में पकड़े गए एक कथित आरोपी सूरज की मौत हो गई थी। आरोप है कि पुलिस की पिटाई से उसकी मौत हुई थी। ऐसे में मामले की जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर सी.बी.आई. ने बीते वर्ष 29 अगस्त को आई.जी. जैदी व डी.एस.पी. जोशी सहित 8 पुलिस कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। इसके बाद शिमला जिला के पूर्व एस.पी. डी.डब्ल्यू. नेगी को बीते वर्ष 16 नवम्बर को गिरफ्तार किया गया।


पेश की जा चुकी है चार्जशीट 
सी.बी.आई. जांच में सामने आए तथ्यों के अनुसार लॉकअप मामले में एस.आई.टी. ने झूठा केस बनाया और गिरफ्तार एक आरोपी पर ही उसकी मौत का ठीकरा फोड़ दिया। इस मामले में सी.बी.आई.आई.जी. जैदी सहित अन्य 8 पुलिस कर्मियों के खिलाफ पहले ही करीब 600 पन्नों की चार्जशीट अदालत में पेश कर चुकी है।

Vijay