विभाग की इस नाकामी के कारण पेयजल किल्लत से जूझने को मजबूर हुए स्थानीय लोग

Sunday, May 06, 2018 - 11:39 AM (IST)

गेहड़वीं : हजारों रुपए खर्च करने के बाद भी नखलेहड़ा पंचायत के खलसाय के वार्ड नं.-2 में बने टैंक के मुख्य पेयजल योजना से न जुड़ पाने से लोगों को इस बार भी पानी की समस्या से जूझना पड़ सकता है। आलम यह है कि टैंक को बने लगभग 9 महीनों का समय बीत चुका है तथा इस टैंक को मुख्य पेयजल योजना से जोडऩे के लिए विभाग को मात्र कुछ मीटर की पाइप डालनी है लेकिन लंबा अरसा बीतने के बाद भी विभाग अभी तक इस काम को पूरा नहीं कर पाया है। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है तथा प्रदेश में लोगों को पीने के पानी की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। लोगों की पानी की समस्या को देखते हुए इस टैंक का निर्माण किया गया था लेकिन अभी तक लोगों को इस टैंक के बनने से कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

मुख्य पेयजल योजना से जोड़ना भूल गया विभाग
यदि टैंक को मुख्य पेयजल से जोड़ दिया जाता है तो पंचायत के लोगों को पेयजल समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। आई.पी.एच. विभाग की लचर कार्यप्रणाली के चलते आने वाले समय में भी शीघ्र ही लोगों को इस टैंक का लाभ मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। अगस्त 2017 में आई.पी.एच. विभाग ने इस ग्राम की पेयजल किल्लत को दूर करने हेतु पास ही एक पेयजल भंडारण टैंक का निर्माण करवा दिया लेकिन विभाग उसे मुख्य पेयजल योजना से जोड़ना भूल गया है। नखलेहड़ा पंचायत के प्रधान कैप्टन जगदीश चंद तथा खलसाय वार्ड के सदस्य अजायब सिंह ने बताया कि  टैंक को बने 9 महीने का समय बीत चुका है तथा अभी तक इसे मुख्य पेयजल योजना से नहीं जोड़ा गया है।

उधर, आई.पी.एच. विभाग के सहायक अभियंता सुरेंद्र ठाकुर का कहना है कि कुछ लोगों के  मनमुटाव के चलते टैंक को मुख्य पेयजल योजना से नहीं जोड़ा जा सका है। उन्होंने बताया कि विभाग अगस्त, 2017 से ही कनैक्शन देने की कोशिश कर रहा है लेकिन लाइन बिछाने के लिए लोगों की आपसी सहमति नहीं बन पा रही है। यदि लोग आपस में सहमत हो जाते हैं तो समस्या का समाधान हो जाएगा।
 

kirti