ऋण उन्मुखी एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम दर्जनों लाभार्थियों को बांटे स्वीकृति पत्र : आशुतोष गर्ग

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 03:02 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला मुख्यालय देवसदन के सभागार में ऋण उनमुखी कदम एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम में आयोजन किया, जिसमें उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। जिलाभर के सभी बैंको के माध्यम से लगाई गई ग्राहक सेवा केंद्र स्टाल का निरीक्षण किया। इस दौरान देवसदन के सभागार में विभिन्न सरकारी विभागों के द्वारा स्कीमों के तहत बैको के द्वारा दर्जनों लाथार्थियों को स्वीकृति पत्र भेंट किए। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहाकि केद्र सरकार के दिशा निर्देश पर विभिन्न बैंको के द्वारा एक दिवसीय ऋण उनमुखी एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें सभी बैंकों के द्वारा स्टाल लगातार विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न सरकारी विभागों के द्वारा बैंकर के साथ मिलकर विभिन्न योजनाओं के लाथार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए गए है। दूर दराज के क्षेत्रों में बैंको की शाखा बढ़ाकर लोगों को सुविधाए दी। प्रशासन के द्वारा बैंको के माध्यम से लोगों को कैंपो के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। केंद्र व राज्य सरकार की कई योजनाओं से ग्राहको को सुविधाए दी जा रही है। जिसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वावलंबन योजना, किसान क्रेडिट, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना और राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, स्वयं सहायता समूह ऋण योजना, मुख्यमंत्री दूग्ध उत्पादन डेयरी योजना के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है। 

पीएनबी के डीजीएम प्रदीप कुमार ने कहाकि केंद्र सरकार की तरफ से डिजिटाईलेशन को बढ़ावा देने के लिए बैंको में ऐप के माध्यम से लोगों को घर बैठे अपना खाता खोल सकते है। जिसके ऑनलाईन मोबाईल ऐप के माध्यम से आधार कार्ड और पेन कार्ड को अपलोड़ कर खाता खोल सकते है। उन्होंने कहाकि बैंकों में खाता खोलने के बाद व्यक्ति के बाद 2 लाख रूपये का बीमा होगा जिसके लिए ग्राहक को 45 दिन के बाद ट्रांजेक्शन करनी अनिवार्य है। बैंको में खाता खोलने में 12 रूपये में 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा और 365 रूपये में सामान्य मृत्यु पर 2 लाख का बीमा का लाभ सुविधा दिया जा रहा है। अटल पेंशन योजना से 18 से 40 साल उम्र के व्यक्ति 1 हजार से 5 हजार रूपये तक की राशि जमा कर 60 साल की उम्र के बाद प्रतिमाह पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News