अब तिरुपति बालाजी की तर्ज पर श्रद्धालुओं को होंगे मां नयनादेवी के लाइव दर्शन

Wednesday, Nov 06, 2019 - 05:20 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): प्रसिद्ध शक्ति पीठ श्रीनयनादेवी जी में शीघ्र श्रद्धालुओं को तिरुपति बालाजी की तर्ज पर मंदिर के रास्ते में माता के दर्शन करने को मिलेंगे। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर एंड आर्ट्स से जिला प्रशासन को 1.30 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं, जिसमें से जिला प्रशासन को 70 लाख रुपए मिल चुके हैं।

2008 में मची भगदड़ में गई थी 150 लोगों की जान

जानकारी के अनुसार अगस्त, 2008 में नयनादेवी में भगदड़ मची थी, जिसमें करीब 150 लोगों की जान चली गई थी। तत्कालीन समय मची इस भगदड़ में प्रशासनिक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया था कि यह भगदड़ झूठी अफवाह की वजह से मची थी, उस समय रास्ते में श्रद्धालुओं को शांत रखने तथा अफवाहों से बचाने के लिए कुछ एहतियात कदम उठाने की अनुशंसा की गई थी। उसी अनुशंसा के तहत संबंधित मंत्रालय ने यह राशि मंजूर की है।

पैदल रास्ते में चयनित जगहों पर लगार्ईं जाएंगी एलईडी

मंत्रालय से मिली इस राशि से जिला प्रशासन द्वारा नयनादेवी बस स्टैंड से लेकर मंदिर तक के पैदल रास्ते में चयनित जगहों पर एलईडी लगाने का निर्णय लिया है। बस स्टैंड से लेकर मंदिर तक करीब 52 ईंच की 10 एलईडी लगाई जाएंगी, जिनमें माता के दर्शन लाइव होते रहेंगे। इनमें सबसे ज्यादा एलईडी सैक्टर-4 में लगाई जानी प्रस्तावित हैं। इसके अतिरिक्त 4 बड़ी एलईडी भी लगाई जानी प्रस्तावित हैं।

यहां-यहां लगाईं जाएंगी एलईडी

इनमें एक बड़ी एलईडी मंदिर परिसर में तथा दूसरी नयनादेवी के स्टेडियम में लगाई जाएगी जबकि तीसरी एलईडी नयनादेवी बस स्टैंड व चौथी बड़ी एलईडी घवांडल में लगाई जानी प्रस्तावित है। इतना ही नहीं मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर एंड आर्ट्स से स्वीकृत राशि में से मंदिर न्यास द्वारा 4 ड्रोन कैमरे भी खरीदे जाएंगे। इन कैमरों के जरिए मंदिर प्रशासन द्वारा मेला के दौरान विभिन्न स्थानों पर नजर रखी जाएगी। जिला प्रशासन ने मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर एंड आर्टस से मिली इस राशि से इस काम को बीएसएनएल से करवाने का निर्णय लिया है। यदि बीएसएनएल ने इस काम को करने की हामी भर दी तो आगामी मेले के दौरान श्रद्धालुओं को रास्ते भर माता के लाइव दर्शन करने की सुविधा मिलेगी।

प्रशासन ने बीएसएनएल को लिखा पत्र

डीसी बिलासपुर एवं श्रीनयनादेवी मंदिर ट्रस्ट के आयुक्त राजेश्वर गोयल ने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर एंड आर्ट्स से जिला प्रशासन को 70 लाख रुपए मिल चुके हैं तथा इस काम को करने के लिए बीएसएनएल को पत्र लिखा गया है। बीएसएनएल से सकारात्मक जवाब मिलते ही चयनित जगह पर एलईडी लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Vijay