आयुष्मान भारत योजना के पात्र लोगों की पंचायतों को भेजी लिस्ट

Saturday, Mar 13, 2021 - 10:52 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : स्वास्थ्य विभाग ने पात्र लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने के लिए एक बेहतरीन पहल की है। सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास किया है कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने से न छूटे। बाकायदा इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लोगों की लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट को विभाग ने बी.एम.ओ. के माध्यम से पंचायतों में भेज दिया है। इस लिस्ट में जो भी नाम हैं उनके आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जाएंगे। जानकारी के अनुसार जिन लोगों के नाम इस लिस्ट में हैं और उन्होंने पहले आयुष्मान भारत योजना कार्ड नहीं बनाया है वो भी अपने कार्ड बनवा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत लोगों को 5 लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क करवा सकते हैं।

पंचायत प्रतिनिधि देंगे लोगों को जानकारी

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसका जिम्मा विभाग ने पंचायतों को भी दिया है। पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो अपनी पंचायत में पात्र लोगों को इस योजना का कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें। पंचायत सचिव, प्रधान, उपप्रधान, पंच सहित आशा वर्कर भी लोगों को घर-घर जाकर योजना बारे जागरूक करेंगी। साथ ही लोग विभाग द्वारा भेजी गई लिस्ट में अपना नाम जानने क लिए पंचायत में जा सकते हैं।

जागरूकता के अभाव में कम बनते थे कार्ड

बी.एम.ओ. तियारा डाॅ. संजय भारद्वाज ने बताया कि पंचायतों में लिस्ट भेजने वाली पहल से अधिक से अधिक लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले इस योजना का लाभ लेने वालों की संख्या अधिक नहीं थी। हो सकता है कि इसका कारण कम जानकारी या कार्ड बनवाने में आनकानी करना हो, लेकिन अब उम्मीद है कि जो लोग पात्र हैं वो इस योजना का फायदा लेंगे।

30 रुपए है कार्ड बनवाने की फीस

आयुष्मान भारत योजना कार्ड को लोक मित्र केंद्रों में बनवाया जा सकता है। सरकार ने इस कार्ड को बनवाने के लिए 30 रुपए फीस रखी है। हालांकि लोक मित्र संचालक कार्ड को लैमिनेशन करने के लिए लगभग 20 रुपए अतिरिक्त फीस वूसल सकता है। सीएमओ कांगड़ा डाॅ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि सभी पंचायतों में आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनवाने के लिए पात्र व्यक्तियों की लिस्ट भेज दी गई है। पंचायत प्रतिनिधियों व आशा वर्करों को निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना का कार्ड बनवाने के लिए लोगों को जागरूक करें। कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। 

Content Writer

prashant sharma