जांच के लिए 400 होटलों की लिस्ट तैयार, कट सकता है बिजली-पानी

Wednesday, Dec 27, 2017 - 01:29 AM (IST)

कुल्लू/मनाली: नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर जांच के लिए 400 और होटलों को चिन्हित किया गया है। इन होटलों की सूची तैयार हो गई है। जिला कुल्लू के विभिन्न क्षेत्रों के इन होटलों के मालिकों में हड़कंप मच गया है। इन होटलों में अब जांच के लिए गठित टीमें दबिश देकर दस्तावेज जांचेंगी। ये होटल वन भूमि पर तो नहीं हैं, इसकी भी जांच होगी। मनाली में 72 और कसोल में 42 होटलों के पहले ही बिजली-पानी के कनैक्शन काटे गए हैं। अब इस कार्रवाई की जद्द में लाने के लिए 400 और होटलों की सूची तैयार कर ली गई है। जांच के दौरान जिन-जिन होटलों के दस्तावेजों में गड़बडिय़ां पाई जाएंगी, उनका बिजली-पानी तुरंत काट दिया जाएगा।

कार्रवाई से कई गड़बडिय़ों से उठ रहा है पर्दा
नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर हो रही इस कार्रवाई से कई गड़बडिय़ों से पर्दा उठ रहा है। कुल्लू-मनाली टूरिस्ट प्वाइंट होने के कारण यहां बड़ी संख्या में होटल हैं। कइयों ने बिना दस्तावेजों व अनुमति के ही होटल चला डाले और खूब चांदी कूटी। अब जब कार्रवाई की जद्द में आ गए तो इनके पास अनुमति तक नहीं है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पूरे जिला में 1700 अवैध होटलों को जांचने के आदेश दिए हैं। उन्हीं आदेशों पर अधिकारियों की टीमें कसरत कर रही हैं। पहले 150-200 होटलों की सूची तैयार कर उनकी जांच हो रही है और साथ-साथ में पेपर वर्क निपटाया जा रहा है। अब 400 होटलों की सूची तैयार की गई है और इन होटलों में दबिश दी जाएगी।

होटल संचालक दस्तावेज के लिए बहा रहे पसीना 
लगातार हो रही कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। क्रिसमस के मौके पर भी कई होटलों के हिस्से चवन्नी तक नहीं आई। अब आगामी कार्रवाई से कई औरों का भी न्यू ईयर का मौका पिट जाने की बारी है, ऐसे में कई होटल संचालक दस्तावेज पूरे करने के लिए पसीना बहा रहे हैं। कई ऐसे भी हैं जिनके पास दस्तावेजों के नाम पर फिलहाल कुछ भी नहीं है और उन्हें दस्तावेज पूरे करने में कई दिन लगेंगे। इतनी देर में होटल का बिजली-पानी कट चुका होगा।