यहां स्कूली बच्चों को सरेआम बेची जा रही शराब

Wednesday, Apr 17, 2024 - 07:03 PM (IST)

सैंज (बुद्धि सिंह): कुल्लू जिला के सैंज में नियम-कायदों को ताक पर रखकर शराब कारोबार खूब फल फूल रहा है। आबकारी नीति में लाए गए लचीलेपन के बाद ठेकेदार अब अपने नशे के इस धंधे को गैर कानूनी तरीके से अंजाम देने से भी गुरेज नहीं कर रहे है। सैंज में संचालित आधा दर्जन शराब के ठेकों में कई ठेकों पर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए जहां नाबालिगों को शराब बेची जा रही है, वहीं सरेआम विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चे भी ठेकों से शराब की खरीददारी कर रहे हैं। सैंज तहसील मुख्यालय में राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डिग्री काॅलेज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अलावा दर्जनों शैक्षणिक संस्थान हैं। कानून से बेखौफ शराब कारोबारी मुनाफे की चाह में इन संस्थानों के बच्चों को नशे की गर्त में धकेल कर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

सामाजिक संस्थाओं ने जताई चिंता
नशे की तरफ बढ़ते युवाओं के झुकाव पर घाटी की सामाजिक संस्थाओं ने भी चिंता व्यक्त की है। सामाजिक कार्यकर्त्ताओं का कहना है कि युवाओं की छोटी उम्र में नशे की बढ़ती प्रवृति समाज के साथ-साथ देश के लिए भी खतरनाक है। सैंज वैली वैल्फेयर एसोसिएशन के साथ व्यापार मंडल सैंज ने शराब ठेकों में स्कूली बच्चों को शराब बेचने को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है। व्यापार मंडल के प्रधान खेबा राम कायथ का कहना है कि सरकार व प्रशासन द्वारा ठेकेदार पर कड़ी कार्यवाही अमल में लानी जानी चाहिए।

वहीं इस बारे जिला आबकारी एवं कराधान अधिकारी नरेंद्र सेन ने बताया कि मापदंडों के अनुसार ठेका दुकानाें में शराब की बिक्री को सुनिश्चित करने को लेकर विभाग द्वारा समय-समय पर दुकानों पर छापे मारे जाते हैं। नाबालिगों को शराब बेचना कानूनी अपराध है नियमों की अवहेलना करने वाले ठेका संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 

Content Writer

Vijay