आबकारी विभाग की बड़ी सफलता, Beer Bar के स्टोर से पकड़ा शराब का जखीरा

Thursday, Jun 13, 2019 - 08:49 PM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर से 25 किलोमीटर दूर सलौनी कस्बे में भारी मात्रा में अवैध शराब का जखीरा पकड़ा गया है। मिली जानकारी के अनुसार गत रात्रि करीब डेढ़ बजे सलौनी के एक लाइसैंस बार के स्टोर में इस अवैध शराब के जखीरे को उतारे जाने का आरोप है। वीरवार की सुबह आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों की टीम की छापेमारी में अंग्रेजी शराब की 69 पेटियां व बीयर की करीब 20 पेटियां अवैध रूप से मिलने की पुष्टि हुई है। विभाग ने चालान पेश करके नियमानुसार कार्रवाई करने की बात कही है।

हमीरपुर में 2 दर्जन के करीब लाइसैंसशुदा बीयर बार

बता दें कि हमीरपुर में 2 दर्जन के करीब लाइसैंसशुदा बीयर बार हैं, जिनमें से अधिकांश बारों पर अवैध शराब बिक्री के आरोप हैं, जिससे सरकार को प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। सरकार को एक बोतल अंग्रेजी शराब पर 200 रुपए की एक्साइज ड्यूटी मिलती है। इसी ड्यूटी को बचाने के लिए शराब की तस्करी की जाती है। इसके अलावा तस्करी करके लाई गई शराब के डुप्लीकेट होने का भी अंदेशा रहता है जो राजस्व हानि के साथ-साथ लोगों की जान को भी जोखिम में डाल सकता है।

बीयर बार पर लगा था शराब की तस्करी का आरोप

सूचना यह भी है कि गत वर्ष सलौनी कस्बे के उक्त बीयर बार पर 67 पेटियां अवैध शराब की तस्करी का आरोप लगा था। सरकार की एक्साइज पॉलिसी के अनुसार जिस भी लाइसैंसशुदा बीयर बार का चालान बार-बार होता है, उसका लाइसैंस रद्द किया जा सकता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

ए.टी.सी. हमीरपुर कुलभूषण गौतम ने बताया कि सलौणी के एक बीयर बार में अवैध शराब का चालान किया गया है, जिस पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं मंडी के डिवीजनल कलैक्टर रमेश शर्मा ने बताया कि मामले की सूचना मिली है लेकिन दस्तावेज आने के बाद ही इस मामले पर कोई कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay