पुलिस की मौजूदगी में खुलवाया 2 माह से बंद संपर्क मार्ग, लोगों ने राहत की सांस

Monday, Jun 03, 2019 - 11:02 PM (IST)

स्वारघाट: विकास खंड स्वारघाट की ग्राम पंचायत तनबौल के अंतर्गत तनबौल-नेराकुंड संपर्क सड़क मार्ग का मसला आखिरकार लगभग 2 माह बाद प्रशासनिक दखल के बाद सुलझने से लोगों ने अब कहीं जाकर राहत की सांस ली है। सोमवार को एस.डी.एम. स्वारघाट अनिल चौहान के आदेशों पर की गई कार्रवाई में पुलिस बल की मौजूदगी में सड़क पर लगाए पत्थरों के ढेर को लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों द्वारा हटाकर संपर्क मार्ग को बहाल कर दिया है।

35 वर्ष पहले हुआ था संपर्क मार्ग का निर्माण

ग्राम पंचायत तनबौल के गांव नेराकुंड, खुंडगल, पतोग तथा ज्योट के ग्रामीणों ने बताया कि वैसे तो इस संपर्क  मार्ग को निकले हुए करीब 35 वर्ष हो चुके हैं लेकिन पिछले 2 माह से गांव के ही एक व्यक्ति द्वारा जमीनी विवाद के चलते उक्त संपर्क  मार्ग को पत्थर फैंक कर बंद कर दिया गया था। ग्रामीणों का कहना था कि जब उक्त संपर्क सड़क मार्ग का निर्माण किया गया था तब उस परिवार की मुख्य महिला ने सड़क निर्माण के लिए जमीन देने की सहमति दी थी लेकिन 2 माह पहले उक्त परिवार के सदस्यों ने जानबूझकर इस संपर्क  सड़क मार्ग को पत्थरों के ढेर लगाकर अवरुद्ध कर दिया, जिस कारण 4-5 गांवों के लोगों को लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

एस.डी.एम. के आदेशों को भी नहीं मान रहा था परिवार

इसके पश्चात गांव के लोगों ने अपनी समस्या को उपमंडल दंडाधिकारी स्वारघाट अनिल चौहान के समक्ष रखा और एस.डी.एम. स्वारघाट ने उक्त परिवार को 31 मई तक सड़क को खोलने की मोहलत दी लेकिन फि र भी इस परिवार ने एस.डी.एम. के आदेशों को भी दरकिनार करते हुए संपर्क मार्ग को खोलना मुनासिब नहीं समझा, जिसके चलते सोमवार को एस.डी.एम. स्वारघाट ने एस.डी.ओ. लोक निर्माण विभाग उपमंडल स्वारघाट व थाना प्रभारी पुलिस थाना स्वारघाट बलबीर सिंह को मौके पर भेजकर उक्त संपर्क मार्ग को खोलने के आदेश दिए और आदेशों की तामील करते हुए उक्त 2 माह से बंद पड़े इस संपर्क सड़क मार्ग को खुलवाया गया जिससे ग्रामीणों ने चैन की सांस ली।

महिला ने की पी.डब्ल्यू.डी. कर्मियों के साथ हाथपाई की कोशिश

जब लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों द्वारा सड़क पर रखे गए पत्थरों को हटाया जा रहा था तो उक्त परिवार की महिला द्वारा कर्मचारियों के साथ बदसलूकी करने के साथ-साथ हाथापाई करने की भी कोशिश की जिस पर थाना स्वारघाट की महिला पुलिस द्वारा हस्तक्षेप करने के बाद कहीं जाकर मामला ठंडा हो पाया।

क्या बोले एस.डी.एम. स्वारघाट

एस.डी.एम. स्वारघाट अनिल चौहान ने बताया कि संपर्क  मार्ग को गांव के ही एक परिवार द्वारा अवरुद्ध कर देने की शिकायत आई थी, जिस पर उक्त परिवार को पत्थर हटाने के आदेश दिए गए थे लेकिन फि र भी सड़क न खोलने के कारण प्रशासन ने अब अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए संपर्क मार्ग को खोलकर लोगों को राहत पहुंचाई है।

Vijay