जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही 16 साल की दीपिका, मां ने सरकार से मदद की लगाई गुहार

Friday, Mar 16, 2018 - 10:57 AM (IST)

सोलन (चिनमय): सोलन के अर्की की बेटी आईजीएमसी में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही है। दीपिका महज अभी 16 वर्ष की है। वह 10वीं कक्षा में पढ़ती है। उसकी दोनों किडनियां खराब हो चुकी है और डॉक्टरों ने उसका ऑपरेशन एक माह के अंदर करवाने को कहा है। उसकी किडनी बदलना बेहद  जरूरी है अन्यथा उसकी जान भी जा सकती है। बस यही चिंता दीपिका की मां को खाए जा रही है। उसकी मां कुछ समय पहले विधवा हो चुकी है। वह खेतीबाड़ी कर बड़ी मुश्किल से अपना गुजरा कर रही है। 


एक तरफ आर्थिक तंगी है और दूसरी तरफ बेटी की बिमारी का इलाज करवाने के लिए लाखों रुपए खर्च होने हैं। ऐसे में उसका इलाज कैसे होगा, इस वजह से एक मां का सुख चैन उड़ चुका है। जिस व्यक्ति को भी इस मामले का पता चल रहा है वह मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है लेकिन यह सब नाकाफी दिख रहा है। बताया जाता है कि अस्पताल जाने से पहले वह अपनी परिक्षा देना चाहती थी लेकिन अफसोस वह अपनी गंभीर बिमारी के कारण इस बार वह परिक्षा नहीं दे पाई। अगर सरकार उसकी मदद करती है तो वह भगवान की परीक्षा में जरूर पास हो सकती है। 


लड़की की माता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह अपनी बेटी को अपनी आंखों के सामने मरता हुआ देखना नहीं चाहती। इसलिए वह अपनी किडनी देने को तैयार है  लेकिन किडनी ट्रांस प्लांट के ऑपरेशन में लाखों रुपए का खर्च होना है, जो गरीब मां के पास नहीं है। दीपिका की मां ने कहा कि वह पीजीआई में चिकित्सकों के पास अपनी बेटी के इलाज के लिए रोई और गिड़गिड़ाई। लेकिन उन्होंने उसकी मदद के बजाए उसे यह कह कर घर भेज दिया कि अस्पताल में हर दूसरा रोगी गरीब आता है, वह किस-किस की मदद करें। उनके रिश्तेदारों और सोलन व्यापार मंडल ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।