झूठ बोलकर हैलीकॉप्टर मंगवाने वाले अफसरों पर गिरेगी गाज, जयराम सरकार ने लिया संज्ञान

Tuesday, Jun 19, 2018 - 09:11 AM (IST)

शिमला (राक्टा): कांगड़ा जिला के दूर-दराज व जनजातीय क्षेत्र बड़ा भंगाल में फंसे होने का नाटक हरियाणा सरकार के 2 अफसरों और चम्बा जिला में तैनात प्रदेश के एक अधिकारी को महंगा पड़ सकता है। सामने आ रहा है कि बड़ा भंगाल में ट्रैकिंग पर गए इन अफसरों ने वहां अचानक फंसने और एक महिला को सांप के काटने की झूठी कहानी बनाकर हिमाचल सरकार से उन्हें बड़ा भंगाल से तुरंत निकालने की गुहार लगाई थी। प्रदेश सरकार की अफसरशाही ने भी इसे गंभीरता से लिया। हालांकि हिमाचल सरकार के पास मौजूद बड़ा हैलीकॉप्टर यहां नहीं उतर सकता था। ऐसे में इन्हें यहां से बाहर निकालने के लिए हरियाणा से ही छोटा हैलीकॉप्टर मंगवाया गया और उन्हें वहां से निकाला गया।


इन अफसरों में हरियाणा सरकार में अतिरिक्त सचिव वित्त डा. शालीन और उनका दोस्त व करनाल में ए.डी.सी. निशांत यादव तथा चम्बा जिला का एक अधिकारी शामिल है। हरियाणा सरकार के 2 अफसरों और चम्बा के ए.डी.सी. की इस झूठी कहानी पर सरकार ने कड़ा संज्ञान लिया है तथा इन अफसरों के व्यवहार की हरियाणा सरकार से शिकायत करने जा रही है। दिलचस्प बात यह भी है कि हरियाणा सरकार के उक्त अफसरों को लेकर हैलीकॉप्टर कांगड़ा की तरफ  आया ही नहीं और यह हैलीकॉप्टर बड़ा भंगाल से उड़कर सीधा पिंजौर में उतर गया। इस मामले में जिला प्रशासन कांगड़ा ने प्रदेश के मुख्य सचिव को रिपोर्ट भेज दी है। चम्बा जिला के डी.सी. और ए.डी.सी. जांच की जद में आ सकते हैं। 2 दिनों तक दोनों ही अधिकारियों से जिला से गैर-हाजिर रहने पर सरकार ने रिपोर्ट तलब की है। इस मामले में मंडलीय आयुक्त कांगड़ा ने सरकार को जो रिपोर्ट भेजी है, वह भी संतोष जनक नहीं है। सरकार अब इस मामले में शीघ्र ही कोई निर्देश जारी कर सकती है। 


हरियाणा के दोनों अफसर ही बड़ा भंगाल से बाहर निकले थे
बड़ा भंगाल के उपप्रधान ने कुछ रोज पहले संदेश पहुंचाया था कि वहां एक महिला को सांप ने काट लिया है और उसकी हालत गंभीर है और इसके साथ ही कुछ अधिकारी भी बंड़ा भंगाल में फंस गए हैं जो यहां ट्रैकिंग पर आए थे। इसके बाद चम्बा के ए.डी.सी. ने एस.डी.एम. बैजनाथ को संदेश भेज कर महिला तथा फंसे अधिकारियों जिनमें वह खुद भी शामिल थे, को बड़ा भंगाल से बाहर निकालने के लिए हैलीकॉप्टर का प्रबंध करने को कहा। इन अफसरों और महिला को बड़ा भंगाल से बाहर निकालने के लिए हरियाणा से हैलीकॉप्टर तो आया लेकिन इसमें सिर्फ  हरियाणा के ही दोनों अफसर बड़ा भंगाल से बाहर निकले जबकि ए.डी.सी. चम्बा वहीं ठहर गए।


महिला को लेकर आया ही नहीं हैलीकॉप्टर  
सामने आया है कि जिस महिला के नाम पर हैलीकॉप्टर की मांग की गई थी, वह महिला हैलीकॉप्टर में लाई ही नहीं गई जबकि कांगड़ा स्थित गग्गल हवाई अड्डे पर जिला प्रशासन ने एक एम्बुलैंस और एक अन्य वाहन का प्रबंध कर रखा था ताकि सांप काटने का शिकार हुई महिला को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके।

Ekta