3 माह के लिए रद्द होंगे 566 बिगडै़ल चालकों के लाइसैंस

Sunday, Oct 07, 2018 - 11:05 AM (IST)

बिलासपुर : बिलासपुर पुलिस ने 9 महीनों में ही ओवर स्पीड, शराब पीकर वाहन चलाने तथा मोबाइल पर बात करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 566 चालान किए हैं। पुलिस प्रशासन ने इन चालकों के लाइसैंस 3 महीने के लिए निलंबित करने के लिए संबंधित लाइसैंस अथॉरिटी को भेज दिए हैं। इनमें से शराब पीकर वाहन चलाने के 322, ओवर स्पीड के 190 तथा 54 चालान मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने पर काटे गए हैं।

जानकारी के अनुसार जिला पुलिस ने इस अंतराल में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 39,403 चालान काटे हैं जबकि गत वर्ष यह आंकड़ा 27,607 था। पुलिस ने संबंधित वाहन चालकों से एक करोड़ 58 लाख रुपए की राशि बतौर जुर्माना वसूल की है जबकि गत वर्ष पुलिस ने 98 लाख रुपए जुर्माने के रूप में वसूल किए थे। एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि पहली बार ओवर स्पीड, शराब पीकर वाहन चलाने तथा मोबाइल पर बात करने पर लाइसैंस 3 महीने के लिए निलंबित किए जाने का प्रावधान है लेकिन दूसरी बार ऐसा करने पर लाइसैंस स्थाई तौर पर रद्द करने का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि पुलिस वाहनों की स्पीड जांचने के लिए डॉपलर राडार का प्रयोग कर रही है जबकि शराब की जांच करने के लिए अल्कोहल सैंसर का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध पुलिस का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें। ऐसा करने से दुर्घटनाएं नहीं होंगी। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे नाबालिग बच्चों को दोपहिया वाहन न दें। अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसकी सजा अभिभावकों को भुगतनी पड़ेगी।  

kirti