पांवटा में लोगों की समस्या बना बेसहारा गौवंश, समाधान के लिए डीसी से लगाई गुहार

Tuesday, Aug 27, 2019 - 02:37 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन शर्मा): क्षेत्र में खुलेआम विचरण कर रहे पशुओं को गौशाला में भिजवाने को लेकर स्थानीय समाज सेवक अनुराग गुप्ता ने उपायुक्त सिरमौर को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने बेसहारा पशुओं के लिए प्रसाशन द्वारा कोई भी ठोस कदम न उठाने पर अफ़सोस जाहिर किया है।

उनका कहना है कि वर्तमान के दिनों में बेसहारा घुम रहे पशुओं की तादाद बहुत बढ़ गई है। तथा गांवों में बेसहारा घुम रहे सांड आपस में झगड़ते समय ग्रामीणों के चोटिल होने का खतरा भी बना रहता है। वहीं पशु खेतों में खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को जिला की 4 गौशाला को सम्मानित तो किया गया।इन गौशाला को सरकारी सहायता मिल सके क्या उसके लिए कोई कदम उठाये गए हैं या नहीं। नाहन दोसड़का के पास एक गौशाला ट्रस्ट के माध्मय से चल रही है। उसके बावजूद भी सड़क पर कई गोवंश घूम रहे हैं। कई बार इन गोवंश के कारण गाड़ियों को भी नुकसान उठाना पड़ा है।

माजरा में भी गोवंश सड़कों पर बैठ जाते हैं और जब तक डंडा लेकर इनके पीछे न भागे हिलते नहीं हैं।अगर डंडा लेकर पीछे भागो तो लोगों की जान पर तक बन आती है। लोगों की फसलें बर्बाद करने में यह आगे है। पहले ही फसले बरसात ने बर्बाद कर दी है और बची फसलों को ये आवारा पशु बर्बाद कर रहे हैं। अनुराग गुप्ता ने कहा कि हिमाचल सरकार के द्वारा शराब की बोतल पर 1 रुपया प्रति बोतल लिया जाता है और कहा जा रहा है न्यास मंदिरो की कमाई का कुछ हिस्सा भी गोवंश के लिए रख गया है। वहीं केंद्र से भी कई स्कीमें आयी होगी उसके बावजूद बेसहारा गोवंश सड़को पर ही हैं।

Edited By

Simpy Khanna