इस स्कूल में अध्यापकों की नियुक्ति कम, तबादले ज्यादा

Monday, Jul 23, 2018 - 02:59 PM (IST)

तेलका : विधानसभा क्षेत्र डल्हौजी के अंतर्गत आने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भजोत्रा में अध्यापकों की नियुक्तियां कम व तबादले ज्यादा हो रहे हैं।वर्तमान में भजोत्रा स्कूल में कक्षा जमा-1 व 2 में लगभग 60 छात्र-छात्राएं शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं लेकिन पढ़ाई का जिम्मा एक ही लैक्चरार पर है। विभाग व सरकार ने अभी तक इस स्कूल में किसी नए अध्यापक की नियुक्ति नहीं की है। वर्तमान में भजोत्रा स्कूल में प्रधानाचार्य सहित अंग्रेजी विषय के प्रवक्ता, हिन्दी विषय के प्रवक्ता व हिस्ट्री विषय के प्रवक्ता का पद मुख्य रूप से खाली पड़ा है, वहीं कक्षा छठी से 10वीं तक पढऩे वाले लगभग 150 बच्चों के लिए भी कला अध्यापक, भाषा अध्यापक, टी.जी.टी. मैडीकल व टी.जी.टी. आर्ट्स आदि अध्यापकों के पद खाली चल रहे हैं। ऐसे में यदि खाली पद नहीं भरे गए तो कई बच्चों को अन्य स्कूलों में पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

अभिभावकों देसराज, कमलेश कुमार, पृथ्वी सिंह, प्रेम लाल, उत्तम सिंह, संत राम, प्रताप सिंह, करनैल सिंह, जर्म सिंह, सुरेश कुमार, पवन कुमार, बीना देवी, विमलो देवी, रेलमो देवी, कमलो देवी, मङ्क्षहद्र कुमार, चैन लाल व ठाकुरी देवी आदि का कहना है कि भजोत्रा स्कूल में स्टाफ  की कमी के कारण उन्हें अपने बच्चों को मीलों दूर तेलका स्कूल भेजना पड़ रहा है जिससे उनके बच्चों को तेलका में कमरे किराए पर लेने पड़ रहे हैं। कुछ गरीब परिवारों के लोग अपने बच्चों को तेलका भेजने में असमर्थ हैं व भजोत्रा स्कूल में बच्चों को पढ़ा रहे हैं परंतु स्टाफ  न होने के कारण उनके बच्चों की पढ़ाई पर विपरीत असर पड़ रहा है।

लोगों का कहना है कि कई बार सरकार व विभाग से भजोत्रा स्कूल में खाली पड़े अध्यापक के पदों को भरने की मांग की परंतु आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। लोगों ने सरकार व विभाग से पुन: मांग की है कि भजोत्रा स्कूल में खाली चल रहे अध्यापकों के सभ पदों को भरा जाए अन्यथा उन्हें स्कूल में तालाबंदी करनी पड़ेगी। कई बार एस.एम.सी. के प्रस्ताव बनाकर लिखित रूप में विभाग के उच्च्चधिकारियों व डी.सी. को भेजे गए हैं परंतु अभी तक सरकार व विभाग की ओर से कोई नियुक्ति नहीं हुई है।
 

kirti