जंगल में तार के फंदे में फंसी मादा तेंदुआ, वन विभाग की टीम ने किया रैस्क्यू

Friday, May 01, 2020 - 08:05 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): स्वां नदी के नजदीक जाडला कोइडी (बढेड़ा राजपूतां) के जंगल में एक मादा तेंदुआ मिली है। जंगली जानवरों के शिकार के लिए लगाए गए तार के फंदे में मादा तेंदुआ रात के समय फंस गई थी। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि उक्त जंगल में कल्च वायर से तैयार किए गए फंदे में तेंदुआ फंसा हुआ है और तड़परहा है। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम के साथ विशेष रूप से डॉक्टर अमित घटनास्थल पर पहुंचे तो पता चला कि वह एक मादा तेंदुआ है, जिसे डॉक्टर ने डार्ट गन से बेहोश किया।

बताया जा रहा है कि फंदे में मादा तेंदुए की कमर फंस गई थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि किसी शिकारी ने जंगल में जंगली जानवर सुअर आदि के लिए फंदा लगाया था और रात के वक्त मादा तेंदुआ इस फंदे में फंस गई। विभागीय टीम मादा तेंदुए को सुरक्षित ढंग से रैस्क्यू करके अम्ब के पशु चिकित्सालय ले आई है और अभी तक बेहोश पड़े तेंदुए को निगरानी में रखा गया है।

वन विभाग ऊना के एसीएफ राहुल शर्मा ने बताया कि यह मादा तेंदुआ करीब 3-4 साल की है। प्रारम्भिक चिकित्सा जांच में उसे कोई बाहर से घाव आदि नहीं हैं। अभी तक तेंदुए को डाक्टर की निगरानी में रखा गया है। तेंदुए के होश आने के बाद दोबारा से चिकित्सा जांच होगी। फिलहाल अभी तक अभी तक तेंदुए को अम्ब में वन विभाग के स्टाफ व डॉक्टर की निगरानी में रखा गया है।

Vijay