पानी पीने के लिए आया था तेंदुआ, बावड़ी में ऐसे हो गया कैद

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 04:21 PM (IST)

ऊना : पानी पीने के लिए आया तेंदुआ बावड़ी में कैद हो गया। ग्रामीणों ने बावड़ी में तेंदुएं को देखा तो वन विभाग को सूचना दी। वन विभाग ने रेस्क्यू कर तेंदुएं को पशु चिकित्सालय भेजा है। स्वस्थ होने के बाद उसे पुनः जंगल में छोड़ दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि तेंदुआ पहले से घायल था, जिसका पशु चिकित्सकों ने उपचार किया। 

गौरतलब है कि जिला में बढ़ रहे गर्मी के प्रकोप और इसके साथ साथ जंगलों में लगातार लग रही आग के कारण अब वन्य प्राणी आबादियों की तरफ रुख करने लगे हैं। वन विभाग विभाग ने जिला के बंगाणा उपमंडल की जसाना पंचायत के ऐसन गांव स्थित पानी की बावड़ी में कैद हुए एक घायल तेंदुए का रेस्क्यू किया है। करीब 5 साल के मैच्योर नर तेंदुए को शरीर पर कई जगह घाव होने के कारण कीड़े भी पड़ चुके हैं। 

दरअसल, शनिवार सुबह यह तेंदुआ पानी की तलाश में आबादी के नजदीक एक बावड़ी तक पहुंच गया। बावड़ी में पानी पीते पीते नाटकीय घटनाक्रम के दौरान वह वहां पर जाली नुमा दरवाजे के चलते बावड़ी के अंदर ही फंस गया। स्थानीय लोगों ने जब तेंदुए को बावड़ी में फंसा हुआ देखा तो फौरन वन विभाग को घटना की जानकारी दी गई। वन विभाग की टीम में शामिल चिकित्सकों के दल ने मौके पर पहुंचकर तेंदुए को ट्रैंकुलाइजर गन से बेहोश कर उसे पशु चिकित्सालय बरनोह लाया गया। जहां बेहोशी की हालत में तेंदुए की मरहम पट्टी की गई, जबकि इसके अलावा उसके शरीर पर कई जगह घावों में पड़े कीड़ें तक निकाल कर बाहर किए गए। डीएफओ ऊना मृत्युंजय माधव का कहना है कि तेंदुए को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया गया है इसे आगामी कुछ दिनों तक पशु चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा, जबकि उपचार पूर्ण होने के बाद इसे वापस वन क्षेत्र में छोड़ दिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News