जिया बड़सर में तेंदुए ने नोचा भालू का शावक, मौत

Saturday, Oct 20, 2018 - 12:00 PM (IST)

पालमपुर : जिया बडसर में भालू का शावक मृत पाया गया। माना जा रहा है कि तेंदुए के हमले में उक्त शावक मौत का ग्रास बना। उधर, शावक की मौत के पश्चात वन विभाग ने आसपास के क्षेत्रों में मादा भालू से सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया है, वहीं गश्त को भी बढ़ाया है। विशेषज्ञ बताते हैं कि शावक की मौत के पश्चात मादा भालू आक्रामक हो जाती है। हिमालयन ब्लैक बीयर प्रजाति के भालू के शावक के गले में तेंदुए के दांतों के निशान पाए गए हैं।

पशु चिकित्सक द्वारा की गई जांच पड़ताल में यह बात सामने आई है। वन विभाग के अधिकारी मान रहे हैं कि हो सकता है कि उक्त शावक परिवार से भटक कर इस क्षेत्र में आ गया तथा तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया। जानकारी के अनुसार मृत नर शावक की आयु लगभग 8 माह है तथा इसका वजन 20 किलोग्राम पाया गया है। उधर, वन मंडल अधिकारी पालमपुर बी.एस. यादव ने बताया कि सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया तथा शावक के शव को अपने अधिकार में लेकर उस का पंचनामा करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया तेंदुए के हमले में नर हिमालयन ब्लैक बीयर शावक की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि शावक सड़क किनारे मृत पाया गया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में गश्त को बढ़ाया गया है तथा ग्रामीणों को चौकस रहने को कहा गया है ताकि मादा भालू आक्रमक होकर किसी पर आक्रमण न कर दे।

kirti