विधायकों की प्राथमिकताएं तय, अब सी.एम. के समक्ष होंगी पेश (Watch Video)

Sunday, Feb 11, 2018 - 12:50 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में माननीयों ने वार्षिक बजट 2018-19 को लेकर अपनी-अपनी प्राथमिकता तय कर दी है, ऐसे में अब सभी विधायक अपनी-अपनी प्राथमिकताओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे। इसको लेकर राज्य सचिवालय में 12 व 13 फरवरी को बैठक होगी। विधायक प्राथमिकताओं की बैठक को लेकर सरकार ने सभी तैयारियों को अमलीजामा पहना लिया है। माननीयों ने अपनी-अपनी प्राथमिकताएं तय करने से पहले विधानसभा हलके के निर्वाचित प्रधान, उपप्रधान, जिला परिषद सदस्य और बी.डी.सी. सदस्यों के साथ-साथ अपनी-अपनी पार्टी से समर्थित पदाधिकारियों और प्रमुख कार्यकर्ताओं की राय भी जानी है। 

सोमवार से शुरू होगा बैठकों का दौर
अधिकतर विधायकों ने अपनी विधायक प्राथमिकताओं में ऐसी योजनाओं को मुख्य रूप से शामिल किया है, जिनके माध्यम से विस क्षेत्र की अधिक से अधिक जनता लाभान्वित हो सके। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वार्षिक बजट 2018-19 में विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण को लेकर सोमवार से बैठकों का दौर शुरू होना है। इन बैठकों में विधायकों की प्राथमिकताओं पर विचार किया जाएगा। विधायकों से उनके निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित सड़कों, पुलों, लघु सिंचाई तथा पेयजल योजनाओं से जुड़ी प्राथमिकताएं आमंत्रित की गई हैं। विधायकों से विभिन्न कार्यों में मितव्ययता उपायों, अधिक वित्तीय संसाधन जुटाने एवं बेहतर प्रशासन के संदर्भ में प्राप्त सुझावों पर भी चर्चा की जाएगी। 

जन हितैषी बजट के लिए जनता भी दे सुझाव
सरकार वार्षिक बजट 2018-19 में आम जनता की सहभागिता भी सुनिश्चित करना चाहती है। इसके तहत सरकार ने 15 फरवरी तक जनता से बजट के लिए सुझाव मांगे हैं। बजट के लिए प्रदेशवासी सुझाव दें, उसके लिए सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत सर्वोत्तम सुझाव प्रस्तुत करने वाले 2 व्यक्तियों को क्रमश: 25 हजार रुपए व 15 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।