प्राइवेट स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए बजट सत्र में लाया जाएगा कानून : गोविंद ठाकुर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 07:49 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि  बजट सत्र में प्राइवेट स्कूल की मनमानी को रोकने के लिए कानून लाया जाएगा। इस बार प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थान (नियामक) एक्ट 1997 में बदलाव करने जा रही है, ताकि मामले का स्थायी समाधान किया जा सके। इसके साथ ही एसएमसी और पीटीए को भी शक्तियां दी जाएंगी ताकि प्राइवेट स्कूल फीस वृद्धि करने से पहले इनकी राय लें। शिक्षा मंत्री का कहना है कि इस कोरोना काल में हर जिला से प्राइवेट स्कूलों द्वारा फीस बढ़ाने की शिकायतें मिली हैं। स्कूल कई तरह के फंड के नाम से अभिभावकों से फीस वसूल रहे हैं, जबकि सरकार ने स्कूलों को कोरोना महामारी में केवल ट्यूशन फीस वसूलने के निर्देश दिए हैं, बावजूद इसके स्कूल अपनी मनमानी कर रहे हैं। स्कूल अभिभावकों से एन्नुवल चाॢजज सहित कई फंड वसूल रहे हैं। इसी को देखते हुए अब सरकार इन स्कूलों में शिकंजा कसने वाली है।

शिक्षण संस्थान (नियामक) एक्ट 1997 में किया जाएगा संशोधन

उन्होंने बताया कि पूर्व में सरकार के पास इन स्कूलों पर कंट्रोल रखने की कोई शक्तियां नहीं थीं, प्रदेश सरकार ने हाल ही में शिक्षण संस्थान (नियामक) एक्ट 1997 संशोधन कर पीटीए के समक्ष यह मामला उठाना और इसके बाद जिलाधीश के पास यह मामला सुनवाई के लिए लाने का प्रावधान किया। बावजूद इसके अभी भी प्रदेश भर में अभिभावक स्कूल फीस को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, ऐसे में सरकार अब इस मामले पर स्थायी समाधान करने जा रही है।

स्कूल आने पर बाध्य नहीं किए जाएंगे विद्यार्थी, ऑनलाइन स्टडी रहेगी जारी

शिक्षा मंत्री का कहना है कि प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल खुले गए हैं। स्कूलों में अब विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ रही है। इस दौरान यदि कोई विद्यार्थी स्कूल नहीं आना चाहते है, तो उन्हें बाध्य नहीं किया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन स्टडी जारी रहेगी। जो विद्यार्थी स्कूल आना चाहते हैं वे स्कूल आकर पढ़ाई कर सकते हैं। अभी यह व्यवस्था जारी रहेगी, इसके बाद यदि प्रदेश में कोरोना की स्थिति सामान्य होती है, तो सभी विद्याॢथयों का स्कूल आना अनिवार्य किया जाएगा।

कोविड-19 के बचाव को लेकर स्कूलों में पूरी तैयारियां

कोविड-19 के बचाव को लेकर स्कूलों में पूरी तैयारियां हैं। इस संबंध में सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। स्कूलों को समय-समय पर सैनिटाइज किया जा रहा है। थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ स्कूल के मुख्य द्वार पर सैनिटाइजर रखे गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News