छात्रवृत्ति लेने वालों को विभाग का आखिरी मौका, इस तारीख तक करना होगा आवेदन

Sunday, Nov 19, 2017 - 09:38 PM (IST)

शिमला: शिक्षा विभाग ने प्रदेश के छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका दिया है। शिक्षा विभाग 20 नवम्बर से छात्रवृत्ति पोर्टल को खोलने जा रहा है जो 16 दिसम्बर तक खुला रहेगा। इसके बाद विभाग आवेदन की तिथि को नहीं बढ़ाएगा। ऐसे निर्देश उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की डा. बी.एल. विंटा की ओर से जारी किए हैं। निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि यदि छात्र इस निर्धारित समय में भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं करते हैं तो उन्हें ये छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं होगी और इसके लिए छात्र व संस्थान स्वयं जिम्मेदार होगा। इसके साथ ही यदि शिक्षण संस्थान तय समय में ऑनलाइन आवेदन को सत्यापित करने व इन आवेदनों को फॉर्मैट के मुताबिक शिक्षा निदेशालय में जमा करवाने में नाकाम रहते हैं तो ऐसी स्थिति में भी आवेदन रद्द माने जाएंगे और इसकी पूरी जिम्मेदारी शिक्षा अधिकारियों व संस्थानों की होगी। 

संस्थान 30 दिसम्बर तक सत्यापित कर सकेंगे आवेदन
विभाग ने सभी पात्र छात्रों को 20 नवम्बर से 16 दिसम्बर तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने को कहा है। आवेदन क रने के बाद संस्थान 30 दिसम्बर तक इन्हें सत्यापित कर सकेंगे। 5 जनवरी तक सरकारी व निजी स्कूल उपनिदेशक कार्यालय में आवेदन पत्रों को जमा करवा सकते हैं और महाविद्यालय को 15 जनवरी से पहले इसे शिक्षा निदेशालय में जमा करवाना होगा।  

इन छात्रवृत्तियों के लिए विभाग ने मांगे आवेदन
इस दौरान विभाग ने डा. अम्बदेकर छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना, ठाकुर सेन नेगी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना, इंदिरा गंाधी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, आई.आर.डी.पी. छात्रवृत्ति योजना, सैनिक स्कूल छात्रवृत्ति योजना, एन.डी.ए. छात्रवृत्ति योजना, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना व मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।