चम्बा-भरमौर NH पर Landslide, बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरने से यातायात ठप्प

Tuesday, Mar 17, 2020 - 08:56 PM (IST)

भरमौर (ब्यूरो): चम्बा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाहल ढांक के पास भू-स्खलन होने से एक पहाड़ दरक गया, जिससे बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आ गई हैं। भारी-भरकम चट्टानें सड़क पर आने से यह मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया है। सड़क पर मलबा अधिक होने के कारण मार्ग को बहाल होने में 2-3 दिन का समय लग सकता है। इससे क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मंगलवार को मौसम साफ था और धूप खिली थी। इसके बावजूद दोपहर के समय चम्बा-भरमौर मार्ग पर लाहल ढांक के समीप पहाड़ भरभरा कर सड़क पर आ गिरा। गनीमत यह रही कि उस दौरान यहां से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया।

इससे पहले सोमवार को इस स्थान पर भू-स्खलन हुआ था लेकिन एनएचएआई ने मलबे को हटाकर मार्ग को छोटे वाहनों के लिए बहाल कर दिया था लेकिन मंगलवार को तो पूरा पहाड़ ही सड़क पर आ गया। इससे सड़क पर यातायात पूरी तरह से ठप्प हो गया है। इस मार्ग पर पैदल यात्री जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं। हालांकि भरमौर प्रशासन ने यहां पुलिस बल की तैनाती कर दी है ताकि किसी भी प्रकार के हादसे को रोका जा सके।

बतादें कि हाल ही में जिला में काफी बारिश व बर्फबारी भी हुई है। बारिश के कारण जमीन में नमी आ गई है। इससे पहाड़ खिसकना शुरू हो गए हैं जो किसी खतरे से खाली नहीं है। चम्बा-भरमौर मार्ग पर भू-स्खलन संभावित क्षेत्रों में यह ढांक पहले से अग्रणी रही है। बीते वर्ष भी यहां से मात्र 100 मीटर दूर भू-स्खलन हुआ था, वहीं खड़ामुख से लेकर लाहल तक की ढांक कभी भी भू-स्खलन की चपेट में आ सकती है। इसके लिए स्थायी प्रबंध किए जाने की मांग अक्सर भरमौरवासी करते हैं। खड़ामुख से लाहल ढांक के विकल्प के रूप में लोगों ने सर्च शाफ्ट टू खनी वाया अर्की मार्ग को शीघ्र बनाने की मांग उठाई है ताकि भरमौर के लिए खड़ामुख तक वैकल्पिक मार्ग बन सके।

उधर, एनएच केअधिशासी अभियंता राजिंद्र शेखरी ने बताया कि इस मार्ग को छोटे वाहनों के लिए सोमवार को ही खोल दिया था। मंगलवार को बड़े वाहनों के लिए भी मार्ग बहाल होने ही वाला था कि पूरा पहाड़ ही सड़क पर आ गया जिसे ब्लास्टिंग करके निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी से लगातार पत्थर गिरने के कारण काम में बाधा उत्पन्न हो रही है लेकिन मार्ग को शीघ्र खोलने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Vijay