चम्बा में Landslide से स्कूल पर गिरी पहाड़ी, 64 बच्चों की बाल-बाल बची जान

Friday, Aug 02, 2019 - 10:06 AM (IST)

चम्बा: चम्बा जिला में वीरवार को भू-स्खलन होने से पहाड़ी का मलबा एक एक स्कूल पर गिर गया। मिली जानकारी के मुताबिक प्राथमिक स्कूल कंगेला पर भू-स्खलन से पहाड़ी दरक कर गिर गई। जिस समय यह हादसा हुआ उस समय स्कूल में 64 बच्चे मौजूद थे जोकि बाल-बाल बच गए। बताया जा रहा है कि प्रार्थना सभा के कुछ समय पहले ही यह घटना घटी। पहाड़ी का मलबा स्कूल पर गिरने से छात्रों और अध्यापकों में भगदड़ मच गई। इस दौरान अध्यापकों ने मुस्तैदी दिखाकर सभी बच्चों को एक घर की छत पर सुरक्षित पहुंचा दिया, जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया।  

सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित नहीं स्कूल भवन

स्थानीय लोगों ने बताया कि जिस स्थान पर यह स्कूल भवन बनाया गया है, वह स्थान बच्चों व अध्यापकों की सुरक्षा की दृष्टि से सुरक्षित नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कई बार इस स्कूल के लिए सुरक्षित जगह चिन्हित कर वहां स्कूल भवन का निर्माण करने की स्थानीय लोग गुहार लगा चुके हैं, लेकिन विभाग ने इस दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है।

क्या बोले अधिकारी

प्रारंभिक शिक्षा विभाग चम्बा के उपनिदेशक फौजा सिंह ने बताया कि यह बात ध्यान में लाई गई है, जिसके चलते संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वे उक्त स्कूल को वहां से शिफ्ट करने के लिए उचित निजी भवन को तलाशें और वहां पर कक्षाएं लगाई जाएं। जहां तक निजी भवन नहीं मिलने तक स्कूल के चलने की बात है तो इस बारे में शुक्रवार को खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं डी.सी. चम्बा विवेक भाटिया ने कहा कि यह बात ध्यान में लाई गई, जिसके चलते इस बारे में शिक्षा विभाग से रिपोर्ट मांगी जाएगी और उसके अनुरूप आगामी कार्रवाई को शीघ्र अंजाम दिया जाएगा।

Vijay