कालाअम्ब में मारकंडा नदी से भूमि कटाव, कई घरों को खतरा

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2024 - 10:36 AM (IST)

कालाअम्ब, (प्रताप): औद्योगिक क्षेत्र कालाअम्ब के अंतर्गत मारकंडा नदी के बहाव के चलते भूमि कटाव होने से कारण नागल गांव में कई घरों को खतरा बना हुआ है। घरों के समीप लगातार भूमि कटाव हो रहा है। इसके चलते 8 से 10 घर खतरे की जद में आ गए हैं। बारिश शुरू होते ही लोग सहम उठते हैं।

स्य नदी से भूने कटाव, हालात यह हैं कि बरसात के समय रातें जागकर गुजारनी पड़ती हैं। इसके साथ-साथ नागल-सुकेती की मेन सड़क को खतरा पैदा हो गया है। मात्र कुछ ही मीटर पर यह सड़क रह गई है। स्थानीय निवासी जगपाल सिंह, यशपाल सिंह, संजू, जागीर सिंह, राजेश कुमार, बबली, रमेश चंद, सुरेन्द्र, राम कुमार, बीर सिंह, सुरेश, गुरमेल सिंह, करनेल सिंह व कुलवंत आदि ने बताया कि साथ ही मारकंडा नदी में एस.टी.पी. प्लांट बनाया गया है। इसके चलते मारकंडा के दूसरे छोर पर लोहे की ड्रेन लाइन बनाई गई है।

इसके लिए एक रिटर्निंग वाल भी बनाई गई है। इससे कारण मारकंडा का पानी उनके घरों की ओर वाली पहाड़ी की तरफ आ रहा है। इससे पानी लगातार उनके घरों के साथ वाली भूमि का कटाव ब्य नदी से भूने कटात, कर रहा है। लोगों ने जिला प्रशासन व संबंधित विभाग से मांग करते हुए कहा कि इस दिशा में जल्द उचित कदम उठाकर समस्या का समाधान किया जाए। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि वह कई बार लिखित और मौखिक तौर पर अधिकारियों को भी इस बारे अवगत करवा चुके हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं बना।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News