भूमि अधिग्रहण का मुआवजा नहीं मिला तो रोकेंगे NH कार्य

Saturday, Jun 23, 2018 - 12:24 PM (IST)

नगरोटा बगवां: मलां से होकर मस्सल, ओचा, भदरेड़, भाटी, बूसल, रानीताल से मुबारिकपुर बन रहे टू लेन एन.एच. 20 ए के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के मालिकों को भूमि का मुआवजा न मिलने पर प्रभावितों ने एस.डी.एम. नगरोटा अंकुश शर्मा के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन सौंपते हुए मुआवजे का भुगतान न होने पर रोष प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि फरवरी, 2018 को नगरोटा बगवां के एस.डी.एम. व तहसीलदार नगरोटा व एन.एच. के अधिकारियों ने प्रभावित गांव वासियों के साथ बैठक की थी, जिसमें जमीन की कीमत तय हुई थी तथा उस समय बताया गया था कि 1-2 माह के भीतर जमीन का मुआवजा दे दिया जाएगा। परन्तु आज तक मुआवजा राशि प्रभावितों के नहीं मिला। 

 

लोगों ने चेतावनी देते हुए बताया कि अगर समय पर उन्हें मुआवजा राशि नहीं दी गई तो सभी प्रभावित लोग एन.एच. का काम बंद करवाने को मजबूर हो जाएंगे जिसकी जिम्मेदारी सरकार पर होगी। गांव भदरेड़ के लोगों ने एस.डी.एम. से यह भी गुहार लगाई है कि गांव भदरेड़ के नाले पर पुल का काम शीघ्र करवाया जाए अन्यथा बरसात में यह सड़क बंद हो जाएगी, जिससे चंगर क्षेत्र के लोगों व स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों से जूझना पड़ेगा। एस.डी.एम. नगरोटा अंकुश शर्मा ने प्रभावितों को आश्वासन दिया है कि वह एन.एच. विभाग के अधिकारियों से शीघ्र मुआवजा दिलाने को कहेंगे। 


एन.एच. विभाग के जे.ई. सुमेश समियाल ने प्रभावितों को भरोसा दिया है कि शीघ्र ही उनके खातों में राशि डाल दी जाएगी। उधर, एन.एच. के नायब तहसीलदार हरबंस लाल का कहना है कि मलां से मुबारिकपुर बन रहे टू लेन के प्रभावित 1042 लोगों में से इस समय 900 के करीब लोगों ने अपने कागजात जमा करवाए हैं तथा करीब 873 प्रभावितों के नाम पोर्टल पर चढ़ा दिए गए हैं और यह प्रक्रिया जारी है। प्रभावितों के क्लेम दिल्ली से परिवहन मंत्रालय द्वारा शीघ्र डाल दिए जाएंगे।

Ekta