काठगढ़ में उमड़ा अास्था का सैलाब, बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शिवालय

Monday, Mar 04, 2019 - 06:53 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): जिला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव काठगढ़ के दूसरे दिन यहां सोमवार को लाखों श्रद्धालु नतमस्तक हुए व अपनी-अपनी मन्नतें मांगीं। रात 12 बजे से ही यहां श्रद्धालु कतारों में लगना शुरू हो गए थे और जैसे ही मुख्य द्वार के कपाट खुले तो लोगों ने मंदिर में माथा टेककर तृप्ति हासिल की। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि लोगों को माथा टेकने के लिए मुख्य मंदिर तक पहुंचने में घंटों कतार में खड़े रहना पड़ा। रात को बारिश भी श्रद्धालुओं के पांव नहीं रोक सकी।

भोजन, चाय, फलों, खीर व जलेबियों के लंगर लगाए

वहीं महोत्सव के दूसरे दिन हिमाचल, पंजाब, जम्मू, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार व मध्यप्रदेश आदि के श्रद्धालु यहां पहुंचे और पूरा काठगढ़ बम-बम भोले के जयकारों से गूंजायमान रहा। शिवरात्रि महोत्सव के मद्देनजर इंदौरा से काठगढ़ तक स्थानीय लोगों, समाजसेवी चौधरी स्वातम दास, राजीव शर्मा सहित अन्य लोगों ने श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु भोजन, चाय, फलों, खीर व जलेबियों के लंगर लगाए। ऊधर मुनाफा कमाने के चक्कर में निजि बस चालकों ने यातायात नियमों की खूब धज्जियां उड़ाईं और सवारियों की जान जोखिम में डाल बस की छतों पर बिठाने से भी गुरेज नहीं किया।

ट्रैफिक कंट्रोल में प्रशासन के फूले हाथ-पांव

वहीं दिन में धूप खिलने के कारण भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि मीरथल से टिब्बी तक लगभग 6 किलोमीटर तक घंटों जाम लगा रहा। हालांकि मंदिर से दोनों ओर लगभग 2-2 किलोमीटर तक यातायात के लिए प्रशासन की तरफ से रास्ता बंद कर यातायात हेतु वैकल्पिक रास्ते की व्यवस्था की गई थी। बावजूद इसके लोग घंटों जाम में फंसे रहे। जाम की स्थिति से निपटने के लिए एस.डी.एम. गौरव महाजन व डिप्टी एस.पी. साहिल अरोड़ा खुद जाम हटाते नजर आए। ट्रैफिक कंट्रोल में प्रशासन व पुलिस के खूब हाथ-पांव फूले। इस दौरान डिप्टी एस.पी. ने यातायात बाधित करने पर कहना न मानने वाले बस चालकों के लाइसेंस भी जब्त किए।

kirti