सिरमौर के 10 मॉडल स्कूलों में सामान सप्लाई को लेकर लाखों के घोटाले का मामला

Wednesday, Jun 13, 2018 - 10:19 AM (IST)

नाहन: सिरमौर जिला के 10 मॉडल स्कूलों में खेलों व फर्नीचर से संबंधित सामान की सप्लाई को लेकर सामने आए लाखों रुपए के घोटाले के मामले में उच्च शिक्षा विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। विभागीय कार्रवाई की गाज सबसे पहले संबंधित स्कूलों के सामान प्रभारियों पर गिरी है। विभाग द्वारा स्कूलों के सामान से संबंधित प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं और तय समय में पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए।


ये है नोटिस में
नोटिस में कहा गया है कि जब फर्म द्वारा सामान की सप्लाई की जा रही थी तो सामान लेते समय जांच क्यों नहीं की गई और स्टॉक रजिस्टर में एंट्री क्यों नहीं हुई। इसके अलावा यदि लाखों रुपए के सप्लाई हो रहे सामान के प्रिंट रेट में अंतर था तो संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्यों को लिखित में अवगत क्यों नहीं करवाया गया। इतना ही नहीं परफार्मा बिल के हिसाब से क्वालिटी, क्वांटिटी और रेट की सही से जांच क्यों नहीं की गई है। उपरोक्त सभी विषयों को देखते हुए विभाग द्वारा संबंधित स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।


सही पाए गए थे आरोप
मार्च-अप्रैल माह में शिक्षा विभाग द्वारा जांच कमेटी गठित की गई थी और कमेटी ने पाया था कि 10 स्कूलों में सप्लाई किए गए सामान में प्रिंट रेट से अधिक दाम वसूले गए। अधिकतर सामान सबस्टैंडर्ड सप्लाई किया गया, अधिकतर सामान में दाम अंकित ही नहीं था।
 

Ekta