विदेशियों की पहली पसंद बनीं लाहौल-स्पीति की वादियां, देंखे रोमांचित करने वाली तस्वीरें

Saturday, Jun 08, 2019 - 03:41 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति की खूबसूरत वादियां इन दिनों विदेशी मेहमानों की पहली पसंद बन रही हैं। दुनिया भर की ऊंची बर्फ की चोटियों पर साहसिक खेल स्कीइंग करने वाले फ्रांस से आए सैलानी और मनाली का प्रवीण सूद इन दिनों लाहौल की ऊंची चोटियों पर विंटर टूरिज्म, विंटर गेम्स, स्की टूरिंग, स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

जी हां समुद्र तल से 18,000 फुट की ऊंचाई पर बारालाचा दर्रे पर स्की टूरिंग की ये तस्वीरें आपको रोमांचित कर देंगी। रोमांच और जनून से भरा यह खेल दुनिया भर के पहाड़़ी क्षेत्रों में खेला जाता है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति की वादियों में बर्फ ज्यादा समय तक रहती है, जिसके चलते यहां स्की टूरिंग के सफल प्रयास ने भविष्य में विंटर स्पोट्र्स टूरिज्म की उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

मनाली से लगभग 180 कि.मी. दूर बारालाचा पास पर 13 हजार से 18 हजार फुट की ऊंचाई पर बर्फ की मोटी सफेद चादर में माइनस 20 डिग्री सैल्सियस तापमान के बीच 10 दिनों में लगभग इस दल ने 100 कि.मी. इन खूबसूरत चाटियों पर स्की टूरिंग और स्कीइंग की है। रोमांच से भरे इस सफर में दल ने खूब आनंद लिया और इन वादियों के मुरीद हो गए।

फ्रांस से आए विदेशी मेहमानों का मानना है कि यहां की वादियां बेहद खुबसूरत हैं और बर्फ यहां ज्यादा समय तक रहती है। स्कीइंग जैसे खेल खेलने के लिए घाटी में परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं और यहां की सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

Vijay