लाहौल की 15 पंचायतें करेंगी लोकसभा चुनावों का बहिष्कार, जानिए क्यों (Watch Video)

Thursday, Mar 21, 2019 - 10:57 AM (IST)

मनाली: एक ओर जहां देशभर में होली की धूम मची हुई है, वहीं जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लोग आधारभूत सुविधाएं न मिलने से सड़क पर आ गए हैं। मजबूर लोग आज उत्सव के दिन भी भारी बर्फबारी के बीच केलांग पहुंचे और जिला मुख्यालय में धरने पर बैठे। सुविधाएं न मिलने से पहले लाहौल की चन्द्रा घाटी की 5 पंचायतें चुनाव का बहिष्कार कर रही थीं लेकिन अब 28 पंचायतों में 15 पंचायतें इस अभियान में शामिल हो गई हैं। लाहौल घाटी के लोग सरकार से खफा हैं। एक तरफ  दशकों बाद लाहौल-स्पीति में अधिक बर्फबारी हुई है, वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार घाटी के लोगों को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में नाकाम रही है।

3 महीने से नहीं बिजली व दूससंचार सुविधाएं, घाटी से बाहर जाने का कोई रास्ता नहीं

चन्द्रा घाटी के ग्रामीणों शशि, आगमो व तेनजिन ने बताया कि उनके वहां जनवरी महीने से न बिजली है न ही दूरसंचार सुविधा। 3 महीने से हवाई सेवा भी न के बराबर है, साथ ही रोहतांग टनल से जाने की अनुमति भी नहीं है जिस कारण लोग हताश व निराश हैं। उन्होंने कहा कि चन्द्रा घाटी के लोगों ने चुनाव में भाग न लेने का मन बना लिया है। बर्फबारी के बीच विरोध-प्रदर्शन करने पहुंचे ग्रामीणों रिगजिन व टशी ने बताया कि सुविधाएं न मिलने से परेशान लोग धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों के सब्र का अब बांध टूटने लगा है। लोग प्रशासन से मूलभूत सुविधाएं देने की मांग कर रहे हैं।

सुविधाएं नहीं मिली तो पूरी लाहौल घाटी करेगी चुनावों का बहिष्कार

जिला लाहौल-स्पीति कांग्रेस कमेटी के सैक्रेटरी छेरिंग समपेल ने बताया कि मूलभूत सुविधाएं न मिलने से लोग सरकार से खफा हैं। उन्होंने कहा कि पहले 5 पंचायतें चुनाव का बहिष्कार कर रही थीं लेकिन अब इन पंचायतों की संख्या 15 हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने लाहौल घाटी के लोगों की आधारभूत सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिया तो समस्त लाहौल घाटी के लोग चुनावों का बहिष्कार करने को मजबूर होंगे।

सुविधाओं को लेकर प्रशासन गंभीर

एस.डी.एम. केलांग अमर नेगी ने बताया कि चन्द्रा घाटी के कुछ लोग आज डी.सी. केलांग से मिले हैं। उन्होंने ज्ञापन देकर दूरसंचार व हवाई सेवा उपलब्ध करवाने की मांग की है। सुविधाओं को लेकर प्रशासन गंभीर है और यथासंभव मदद देने का प्रयास किया जा रहा है।

Vijay