कर्मचारी चयन आयोग में ही स्टाफ का टोटा, अधिकारियों व कर्मचारियों के इतने पद खाली

Tuesday, Jul 23, 2019 - 10:59 PM (IST)

हमीरपुर: बेरोजगारों का ‘मक्का’ कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में ही अधिकारियों व कर्मचारियों का अभाव चल रहा है। हाल यह है कि वर्षों से आयोग को अपना प्रोग्रामर ही नहीं मिल पाया है। बेराजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए कर्मचारी चयन आयोग में क्लास 3 की सबसे अधिक भर्तियां की जाती हैं, वहां पर वर्तमान में 90 कर्मचारियों व अधिकारियों के पद स्वीकृत हैं, जिनमें से केवल 66 पदों पर ही अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि 24 पद खाली चल रहे हैं।

वर्ष 1998 से शुरू हुई थी क्लास 3 के कर्मचारियों की भर्ती

वर्ष 1998 से हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग में क्लास 3 के कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। उस समय से लेकर अब तक कर्मचारी चयन आयोग का कार्य काफी बढ़ा है जबकि कर्मचारी व अधिकारियों की संख्या में लगातार कमी आई है। वर्तमान में युवा रोजगार पाने के लिए अधिक से अधिक आवेदन करते हैं तथा परीक्षा परिणाम को जल्द घोषित करने की मांग करते हैं। कर्मचारी चयन आयोग में वर्तमान में कार्यरत कर्मचारी व अधिकारी अपनी पूरी क्षमता से तथा ओवर टाइम लगाकर भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए भरसक प्रयासरत हैं परंतु जहां प्रमुख पद भी रिक्त होंगे, वहां पर काम का अतिरिक्त बोझ अधिकारियों व कर्मचारियों पर ही पड़ेगा।

सेवानिवृत्ति के बाद स्थानांतरित होकर नहीं आता कोई अधिकारी

जानकारी लिए बता दें कि चयन आयोग में वर्तमान में 66 अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि यहां के लिए 90 पोस्टें स्वीकृत हैं। बताते चलें कि यहां पर अधिकारी सेवानिवृत्त होकर चले जाते हैं परंतु दूसरा कोई वहां स्थानांतरित होकर नहीं आता है। चयन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले भी सरकार को रिक्त पदों को भरने तथा प्रमोशन के आधार पर भरे जाने वाले पदों के लिए लिखा था। अब फिर चयन आयोग रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सरकार को रिमाइंडर भेजने की तैयारी में है।

ये पद हैं खाली

कर्मचारी चयन आयोग में स्वीकृत प्रोग्राम का एक पद कई वर्षों से खाली है, जिसके लिए भी चयन आयोग को सिरदर्दी उठानी पड़ती है। वहीं असिस्टैंट रजिस्ट्रार/ सैक्शन ऑफिसर की 1 पोस्ट, सुपरिटैंडैंट ग्रेड-2 के 6 में से 3 पद खाली हैं, पर्सनल असिस्टैंट की दोनों पोस्टें खाली चल रही हैं। सीनियर असिस्टैंट के 4 पद खाली हैं। जूनियर ऑफिसर असिस्टैंट के 7 पद कर्मचारी चयन आयोग में स्वीकृत हैं, जिनमें से सभी खाली पड़े हुए हैं। क्लर्क की17 में से 14 पोस्टें ही भरी हैं जबकि 3 पद खाली चल रहे हैं और तो और कर्मचारी चयन आयोग में चपरासी व चौकीदार का भी 1-1 पद खाली है। 1 जुलाई से आयोग के अबर सचिव भी स्थानांतरित हो गए, जिनका पद प्रमोशन के आधार पर ही भरा जाएगा। इसके लिए चयन आयोग के पात्र उम्मीदवार भी हैं, जिसके लिए केवल सरकार के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग सरकार को लिख भी चुका है।

क्या कहते हैं चयन आयोग के सचिव

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने बताया कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय में 90 अधिकारियों व कर्मचारियों के पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 66 पद भरे हुए हैं जबकि 24 पद रिक्त चल रहे हैं। रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार को लिखा गया है।

Vijay