प्रतिबंधित सामान के पैकेटों व डिब्बों पर नामी कंपनियों के लेबल, 2 के खिलाफ मामला दर्ज

Friday, Nov 02, 2018 - 08:10 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर पुलिस ने वन विभाग की शिकायत के आधार पर 2 लोगों के खिलाफ हाथी दांत का चूरा व अन्य कई प्रतिबंधित सामान मिलने पर वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं पंसारियों की दुकानों से बरामद प्रतिबंधित सामान के पैकेटों व डिब्बों पर नामी कंपनियों के लेबल लगे हुए पाए गए हैं। विभाग जांच कर रहा है कि उक्त सामान इन्हीं नामी कंपनियों द्वारा ही बनाया गया है या फिर इन कंपनियों का नाम लेबल के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। यदि जांच में पाया गया कि उक्त सामान नामी कंपनियों द्वारा बनाया गया है तो इन कंपनियों के गौदामों में भी छापेमारी की जा सकती है तथा इन कंपनियों के प्रबंधकों पर भी गाज गिर सकती है।

गुप्त सूचना पर की गई थी कार्रवाई
गौरतलब है कि गत वीरवार रात को वन विभाग व सदर थाना पुलिस की संयुक्त टीम ने शहर की 2 पंसारी की दुकानों पर छापेमारी की। बताया गया है कि इस टीम को पंसारियों के पास से हाथी दांत का चूरा व अन्य कई प्रतिबंधित सामान मिला था। हालांकि वन एवं पुलिस विभाग की इस कार्रवाई से नगर के अन्य पंसारी व दुकानदारों मे हडक़ंप मच गया था। जानकारी के अनुसार वन विभाग को एक गुप्त सूचना मिली थी कि शहर की पंसारी व अन्य दुकानों में वन्य प्राणी अधिनियम के तहत प्रतिबंधित शैड्यूल-वन व टू के जानवरों के अंग या उनके अंगों से तैयार की गई दवाइयां बेची जा रही हैं। वन व पुलिस विभाग ने इसी आधार पर कार्रवाई की थी। वहीं रेंज आफिसर ने बताया कि संबंधित पंसारी की दुकान से बरामद किए गए सामान को जांच के लिए लैबोरेट्री में भेजा जाएगा, जिसके बाद संबंधित दुकानदार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं डी.एफ.ओ. व एस.पी.
उधर, डी.एफ.ओ. बिलासपुर सरोज भाई पटेल ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर यह छापेमारी की गई। वहीं एस.पी. अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस ने वन विभाग की शिकायत के आधार पर दो लोगों के खिलाफ हाथी दांत का चूरा व अन्य कई प्रतिबंधित सामान मिलने पर वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है तथा नामी कंपनियों के मिले लेबल की भी जांच की जा रही है।

Vijay