PICS: कुंजुम दर्रे में वाहनों की आवाजाही ठप, जानिए कौन से रास्ते हुए बंद

Saturday, Dec 10, 2016 - 03:10 PM (IST)

मनाली: रोहतांग दर्रे सहित समस्त ऊंची पहाड़ियों में रूक-रूक कर हो रही बर्फबारी से कुल्लू व लाहुल में ठंड बढ़ गई है। लेह के बारालाचा और स्पीति मार्ग के कुंजुम दर्रे में पानी जमने से जोखिम बढ़ गया है। जोखिम को देखते हुए स्पीति प्रशासन ने कुंजुम दर्रा वाहनों के लिए बंद कर दिया है, वहीं लाहौल को कुल्लू से जोड़ने वाले 13050 फुट ऊंचे रोहतांग दर्रे में वाहनों की आवाजाही सुचारू है। हालांकि सैलानियों के लिए रोहतांग दर्रा पहले ही बंद कर दिया गया है लेकिन लाहौल जाने वाले वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से चली हुई है।


कोकसर और मढ़ी में बचाव चौकियां सतर्क हैं। रोहतांग दर्रे में आने और जाने वाले पर्यटक वाहन रैस्क्यू पोस्ट में दर्ज किए जा रहे हैं। स्पीतिवासी अब किन्नौर होते हुए शिमला का रुख कर रहे हैं। रोहतांग और कुंजुम दर्रा बंद हो जाने से लाहौल घाटी पूर्ण रूप से मनाली से कट जाएगी जबकि स्पीति घाटी किन्नौर से जुड़ी रहेगी। रोहतांग दर्रे में भी तापमान माइनस पर लुढ़क गया है लेकिन सड़क किनारे पानी के लिए नालियां बनने से वाहनों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है।


शुक्रवार को भी मौसम साफ रहने के चलते 3 एच.आर.टी.सी. की बसों सहित वाहनों ने दर्रा आर-पार किया। कोकसर रैस्क्यू पोस्ट प्रभारी लुदर चंद ने बताया कि मौसम ठीक रहने से शुक्रवार को एच.आर.टी.सी. बस सहित छोटे वाहनों की आवाजाही सुचारू रही। उन्होंने कहा कि मौसम की परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है और हालात को देखकर ही वाहनों को मढ़ी और कोकसर से आगे भेजा जा रहा है।