बीआरओ ने बहाल किया कुंजुम दर्रा, 6 महीने बाद लाहौल से जुड़ी स्पीति घाटी

Monday, May 22, 2023 - 12:27 AM (IST)

लाहौल-स्पीति पुलिस ने लोसर में स्थापित की अस्थायी चौकी
केलांग (ब्यूरो):
प्रदेश में घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है। 2 और पर्यटन स्थल सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार हो गए हैं। पर्यटक स्पीति घाटी और चंद्रताल झील का दीदार भी कर सकेंगे। कुंजुम दर्रे के बहाल होते ही 6 महीने बाद स्पीति घाटी लाहौल से जुड़ गई है। छोटा दड़ा व बड़ा दड़ा के बीच सड़क की हालत सुधरते ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। यह मार्ग हिमपात के चलते नवम्बर महीने में बंद हो गया था। बीआरओ की मानें तो लाहौल की ओर ग्रांफू से बड़ा दड़ा तक सड़क यातायात के लिए तैयार है। हालांकि बर्फ हटा दी गई है लेकिन बड़ा दड़ा से बातल के बीच एक-दो जगह सड़क खराब है जिसे ठीक किया जा रहा है। हालांकि अभी लाहौल-स्पीति प्रशासन ने भी अधिसूचना जारी नहीं की है लेकिन जल्द ही मार्ग छोटे वाहनों के लिए बहाल हो जाएगा। 

चंद्रताल झील के दीदार कर सकेंगे सैलानी
यातायात सुचारू होते ही सैलानी ऐतिहासिक चंद्रताल झील के दीदार कर सकेंगे। सैलानी ग्रांफू-काजा मार्ग के सुहाने सफर का भी आनंद ले सकेंगे। 2018 में यह मार्ग 6 मई को, 2019 में 28 मई, 2020 में 12 जून को, 2021 में 25 मई तथा 2022 में 1 मई को यह मार्ग यातायात के लिए बहाल हुआ था। इस साल भी दो-तीन दिनों के भीतर यातायात सुचारू होने की उम्मीद है। लाहौल-स्पीति पुलिस ने लोसर में अस्थायी चौकी स्थापित कर दी है। स्पीति घाटी में आने-जाने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। एसपी लाहौल-स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि लोसर में अस्थायी चौकी स्थापित कर दी है। ग्रांफू-काजा मार्ग पर सफर करने वालों पर नजर रखी जाएगी। 

अब नहीं करना होगा अतिरिक्त सफर
ग्रांफू -काजा मार्ग के बहाल होने से स्पीति घाटी के लोगों को राहत मिल गई है। कुंजुम दर्रा बंद होने के चलते काजा के लोगों को वाया किन्नौर व शिमला होते हुए कुल्लू-मनाली आना पड़ता था, लेकिन अब कुंजुम खुलने से उन्हें राहत मिल जाएगी। मार्ग के बहाल होने से स्पीति घाटी सहित मनाली में पर्यटन रफ्तार पकड़ेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay