कुंडू ने किया निर्माणाधीन परियोजनाओं का निरीक्षण, आधिकारियों को दिए ये आदेश

Wednesday, Sep 05, 2018 - 09:18 PM (IST)

बिलासपुर: अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं मुख्यमंत्री द्वारा गठित उच्च स्तरीय गुणवत्ता नियंत्रण समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ आई.पी.एस. संजय कुंडू ने बुधवार को बिलासपुर का दौरा किया। इस दौरान जहां उन्होंने परिधि गृह में बिलासपुर में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग व विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने के आदेश दिए, वहीं उन्होंने जिला में निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्यों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने जिला में लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों में कोर्ट कॉम्पलैक्स के साथ बन रहे ए.आर.टी. भवन तथा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर के समीप बनाए जा रहे नर्सिंग स्कूल का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त प्रधान सचिव ने नर्सिंग स्कूल के भवन का निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार से इसकी गुणवत्ता को लेकर कई सवाल किए।

ठेकेदार ने नहीं करवाए अपने स्तर पर टैस्ट
इस दौरान उन्होंने पाया कि ठेकेदार द्वारा मृदा टैस्ट व अन्य गुणवत्ता टैस्ट अपने स्तर पर नहीं करवाए गए हैं। मात्र लोक निर्माण विभाग की लैब के टैस्ट के आधार पर ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। हालांकि नियमों के अनुसार 1 करोड़ रुपए से अधिक के निर्माण कार्य के लिए ठेकेदार को अपने स्तर पर भी मृदा टैस्ट व अन्य गुणवत्ता टैस्ट करवाने पड़ते हैं। वहीं अतिरिक्त प्रधान सचिव ने पाया कि एक वर्ष से चल रहे भवन निर्माण कार्य के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने मात्र 2 बार ही निर्माण स्थल का दौरा किया है जिस पर अतिरिक्त प्रधान सचिव ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को विभाग द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का निरीक्षण करने के आदेश दिए।

लैबों में अपेक्षा से कम मिले उपकरण
इसके बाद उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय में स्थित गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला का दौरा किया और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में चल रही जल परीक्षण प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लैब का संचालन करने वाले अधिकारियों से सैंपल के परीक्षण भी करवाए। उन्होंने बिलासपुर की लैबों में मौजूद उपकरणों को अपेक्षा से कम पाया। उन्होंने लैबों में आधुनिक उपकरणों को स्थापित करने पर बल दिया।

कोल डैम पेयजल योजना का भी किया निरीक्षण
उन्होंने दोपहर बाद बिलासपुर शहर के लुहणू स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का निरीक्षण करने के उपरांत लगभग 66 करोड़ रुपए की लागत से बन रही कोल डैम पेयजल योजना का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान सड़कों, पुलों तथा 33 के.वी. सब स्टेशन, जिसके माध्यम से कोल डैम पेयजल योजना को विद्युत आपूर्ति की जा रही है, उसका भी निरीक्षण किया। इसके बाद वह मंडी के लिए रवाना हो गए।

ये रहे मौके पर मौजूद
इस अवसर पर उच्च स्तरीय गुणवत्ता नियंत्रण समिति के सदस्य ई. दीपक शर्मा, लोक निर्माण विभाग गुणवत्ता नियंत्रण के अधिशासी अभियंता ई. वीर सिंह राणा, आई.पी.एच. के अधीक्षण अभियंता ई. देवेश ठाकुर, एल.के. शर्मा, एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार व ए.डी.एम. बिलासपुर विनय कुमार सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

Vijay