कुमारहट्टी फ्लाईओवर हुआ शुरू, सोलन से चंडीगढ़ जाने वालों को होगा लाभ

Sunday, Mar 28, 2021 - 12:01 PM (IST)

सोलन : कालका-शिमला एनएच पर कुमारहट्टी फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब फ्लाईओवर से वाहनों की आवाजाही भी शुरू कर दी है। इससे सोलन से चंडीगढ़ का सफर करने वालों को लाभ होगा, पहले जो सफर ढाई घंटे में होता था वह अब डेढ़ घंटे में हो सकेगा। फोरलेन निर्माण कर रही ग्रिल कंपनी ने प्रथम चरण परवाणू से चंबाघाट का 97 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है। शेष कार्य एक सप्ताह तक पूरा होने की उम्मीद है। पांच अप्रैल को इसे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) के हवाले भी कर देगी। 15 अप्रैल से हिमाचल आने के लिए सनवारा टोल प्लाजा पर एंट्री फीस लगेगी, जो अभी तय होनी है। 

जानकारी के अनुसार कालका-शिमला एनएच पर दो चरणों में फोरलेन निर्माण कार्य किया जा रहा है। प्रथम चरण का कार्य अब चरम पर है, जबकि दूसरे चरण में चंबाघाट से कैंथलीघाट का कार्य प्रगति पर है। प्रथम चरण में तैयार फोरलेन में अब सोलन से चंडीगढ़ कम समय पर आसानी से पहुंचा जा सकता है। कपंनी की ओर से कुमारहट्टी फलाइओवर को भी तैयार कर दिया है। जिसमें एकतरफा वाहन गुजरना शुरू हो गए हैं। फ्लाईओवर और कुमारहट्टी-शमलेच टनल निर्माण से चंडीगढ़ का सफर कम हुआ है। वर्तमान में ग्रिल कंपनी की ओर से फोरलेन के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत कंपनी खाली पड़ी जमीन पर पौधों की रोपाई सहित छोटे पार्क तैयार कर रही है। 

ग्रिल कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर बलविंद्र सिंह, सेफ्टी मैनेजर संदीप तोमर, जितेंद्र कुमार ने बताया कि परवाणू टीटीआर से चंबाघाट तक 39 किमी फोरलेन निर्माण कार्य 97 प्रतिशत पूरा हो गया है। पांच अप्रैल को सनवारा टोल प्लाजा के चार प्लस चार लाइन को एनएचएआई को सौंप दिया जाएगा। 15 अप्रैल तक टोल प्लाजा पर टोल फीस लेना शुरू कर देगा। एनएचएआई की ओर से केरल एसोसिएट उदयपुर (राजस्थान) की निजी कंपनी को टोल प्लाजा का कांट्रेक्ट दिया गया है।
 

Content Writer

prashant sharma