स्वच्छता में कुल्लू को मिलेगा एक और राष्ट्रीय पुरस्कार

Sunday, Mar 11, 2018 - 12:29 AM (IST)

कुल्लू: स्वच्छता के लिए देश भर में अपनी पहचान बना चुके कुल्लू जिला ने इस क्षेत्र में एक और मुकाम हासिल किया है। नगर परिषद कुल्लू में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बनाए गए स्वयं सहायता समूहों की एरिया लेवल फैडरेशन अनुसंगी को भारत सरकार के स्वच्छता एक्सीलैंस अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। यह अवार्ड देशभर में 2017-18 में स्वच्छता में उत्तम काम करने वाली फैडरेशन को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से दिया जा रहा है। 

23 मार्च को नई दिल्ली में मिलेगा अवार्ड
नगर परिषद कुल्लू के कार्यकारी अधिकारी तेज सिंह ठाकुर ने बताया कि परिषद की एरिया लेवल फैडरेशन अनुसंगी को यह अवार्ड 23 मार्च को नई दिल्ली में दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अनुसंगी द्वारा कुल्लू शहर में लगातार स्वच्छता संबंधी विभिन्न गतिविधियां पिछले वर्ष से की जा रही हैं। शहर के गली मोहल्लों, पार्कों, सार्वजनिक स्थानों की सफाई, लोगों को घर-घर जाकर स्वच्छता का संदेश देने, लोगों को घर का कूड़ा कम करने के बारे में जागरूक करने, सरकारी संस्थानों में जाकर जागरूक करने, शहर के महत्वपूर्ण स्थानों में लोगों को कूड़ा न फैलाने व साफ-सफाई के लिए न सिर्फ  प्रेरित किया, बल्कि कई स्थानों में मिल कर लगातार सफाई की। 

मिशन कुल्लू को देश का सबसे सुंदर शहर बनाने को प्रयासरत 
राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के प्रबंधक संदीप मिन्हास ने बताया कि मिशन स्वच्छता के लिए कृतसंकल्प है और इसके अंतर्गत सहायता समूहों के लिए निरंतर कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं तथा सफाई अभियान चलाए जाते हैं। मिशन के तहत कुल्लू शहर में 95 स्वयं सहायता समूह और 8 एरिया लेवल फैडरेशन बनाए गए हैं। ये सभी कुल्लू को देश का सबसे सुंदर शहर बनाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि 23 मार्च को एरिया लेवल फैडरेशन अनुसंगी की प्रधान केकती देवी, सचिव रोमा और मिशन के प्रबंधक दिल्ली में यह पुरस्कार प्राप्त करेंगे। 

नदी किनारे कूड़ा फैंकने वालों को ही किया मिशन में शामिल 
नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों के साथ बैठक करके मिलकर काम किया। सरवरी नदी को साफ  रखने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाया। नदी किनारे शाम के समय कचरा फैंकने वाले असामाजिक तत्वों को रोकने का काम ही नहीं किया बल्कि उनको भी नदी के आसपास की सफाई करने के लिए अपनी मुहिम में शामिल किया।