सीसीटीवी लगने के बावजूद नहीं थम रहा यहां कूड़ा फैंकने का सिलसिला

Monday, Nov 25, 2019 - 08:36 PM (IST)

कुल्लू, (दिलीप): कुल्लू शहर में वार्ड 9 में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। यहां से आने-जाने वाले राहगीरों और स्थानीय लोगों सहित दुकानदारों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। लोगों को मुंह पर हाथ रख कर आना-जाना पड़ रहा है, ऐसे में स्थानीय लोगों व दुकानदारों का क्या हाल होगा। इसकी सुध न तो नगर परिषद ले रहा है और न ही जिला प्रशासन। प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान की वार्ड 9 में खुल रही पोल। वहीं बीमारियों को भी न्यौता मिल रहा है। यदि शहर के यह हाल होंगे तो कस्बों के क्या होंगे, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है। जगह-जगह लगे कूड़े के ढेरों से फैली बदबू के कारण राहगीरों को मजबूरन मुंह पर रूमाल रखकर गुजरना पड़ रहा है।

जहां सफाई अभियान चलाया गया था वहीं गंदगी के ढेर लग गए हैं

सफाई अभियान चलाने के बावजूद शहर में गंदगी का आलम बरकरार है। जहां सफाई अभियान चलाया गया था वहीं गंदगी के ढेर लग गए हैं। इस गंदगी से नगर परिषद और जिला प्रशासन की दहलीज भी अछूती नहीं बची है। इसी कूड़े-कचरे के साथ में बिजली का ट्रांसफार्मर भी लगा हुआ है। इसमें बाकायदा सीसीटीवी कैमरा भी लगा हुआ है, इसके बावजूद यहां कूड़ा फैंका जा रहा है, जोकि ब्यास नदी को भी प्रदूषित कर रहा है। सुरेंद्र ने बताया कि गंदगी की वजह से दुकानों में दुर्गंध आ रही है और वहीं दुकान के साथ ही कूड़े का ढेर लगा हुआ है, जिससे ग्राहक भी दुकान में आने से कतराते हैं।

नप के कर्मचारी ही खुले में फैंक रहे कूड़ा

लोगों ने कहा कि जहां पर कूड़े के लिए डंप बना हुआ है वहां नगर परिषद के कर्मचारी कूड़े को नहीं फैंकते और वे खुले में ही कूड़े को यहां पर फैंक के चले जाते हैं। इस कूड़े-कचरे की वजह से यहां पर स्थानीय लोगों को बीमारी होने का खतरा भी मंडरा रहा है। इससे कई बीमारियां हो सकती हैं जिससे लोगों को सांस की भी दिक्कतें पेश आ रही हैं।

 

Kuldeep