2.362 किलोग्राम संदिग्ध पदार्थ के साथ मिला नेपाली

Monday, Aug 26, 2019 - 11:26 PM (IST)

कुल्लू, (शम्भू प्रकाश): पुलिस टीम ने गश्त व रूटीन चैकिंग के दौरान मणिकर्ण में एक नेपाली से काले रंग का संदिग्ध पदार्थ बरामद किया है। तोलने पर काले रंग का यह संदिग्ध पदार्थ 2.362 किलोग्राम पाया गया। इस नेपाली के कब्जे से पुलिस ने एक लाख रुपए कैश भी बरामद किया है। कब्जे में लिए गए काले रंग के संदिग्ध पदार्थ को पुलिस ने जांच के लिए फोरैंसिक साइंस लैब भेज दिया है। इसकी रिपोर्ट का पुलिस को इंतजार है। लैब की रिपोर्ट में यदि यह काले रंग का संदिग्ध पदार्थ चरस पाया गया तो पुलिस इस नेपाली को गिरफ्तार करेगी। अभी इस शख्स को पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है।

संतोषजनक जवाब नहीं दे सका

पुलिस को शक है कि काले रंग का यह पदार्थ चरस हो सकता है। पुलिस के अनुसार यह नेपाली पिछले करीब 2 दशकों से मणिकर्ण क्षेत्र में रह रहा है। रूटीन चैकिंग के दौरान पुलिस ने इसे पूछताछ के लिए रोका तो तलाशी के दौरान उसके पास थैले में काले रंग की कोई संदिग्ध वस्तु पुलिस को मिली। उस काले रंग की वस्तु का नाम पूछने पर यह व्यक्ति इस संदर्भ में संतोषजनक जवाब भी नहीं दे पाया। ऐसे में पुलिस को शक हुआ और उस काले रंग के  पदार्थ को कब्जे में ले लिया। एक लाख रुपए कहां से लाए, इस संदर्भ में भी वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका। यदि लैब की रिपोर्ट में यह पता चलता है कि काले रंग की यह वस्तु चरस या अन्य कोई नशा नहीं है तो पुलिस इस व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं करेगी, साथ में बरामद रुपए भी इस व्यक्ति को वापस मिल सकते हैं। यदि रिपोर्ट में चरस या अन्य कोई नशा होने का खुलासा होता है तो पुलिस उसे मादक द्रव्य अधिनियम के तहत अरैस्ट कर लेगी।

इस तरह का पहला मामला

लोग इस तरह का यह पहला मामला बता रहे हैं। यह एक ऐसा मामला है जिसमें कोई नशा पकड़ा गया हो और व्यक्ति की गिरफ्तारी न हुई हो। लैब की रिपोर्ट पर व्यक्ति की गिरफ्तारी निर्भर रहेगी। प्रथम दृष्टया यह काली वस्तु चरस ही प्रतीत हो रही है लेकिन फिर भी पुलिस ने पूरी तरह से इस चीज के असली स्वरूप को कन्फर्म करने के लिए इसे जांच के लिए एफ.एस.एल. भेजा। मादक द्रव्य अधिनियम के मामलों में ज्यादातर नशे की खेप के साथ ही तस्करों की भी गिरफ्तारी होती है। पकड़ा गया नशा उसके बाद जांच के लिए लैब में भेजा जाता है। इस मामले में पहले ही संदिग्ध दिखने वाली काली वस्तु को लैब भेजा गया है।

लैब की रिपोर्ट का पुलिस को इंतजार

 जिसके पास यह वस्तु मिली उसे पूछताछ के बाद फिलहाल शहर छोड़कर न जाने की हिदायत देकर वापस घर भेज दिया गया। पुलिस की इस कार्रवाई की लोग तारीफ भी कर रहे हैं और इसे नियमों के अनुरूप भी बता रहे हैं। इस कार्रवाई से यह भी प्रतीत हो रहा है कि पुलिस जबरन नशा बरामदगी और मामले दर्ज करने की होड़ में नहीं है बल्कि सही मायनों में नशा कारोबार में संलिप्त लोगों तक पहुंचने व उन्हें दबोचने की फिराक में है। एस.पी. कुल्लू  गौरव सिंह ने कहा कि यह काले रंग की वस्तु 2.362 किलोग्राम पाई गई है। इसे जांच के लिए एफ.एस.एल. भेजा गया है। लैब की रिपोर्ट का पुलिस को इंतजार है। उसके बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Kuldeep