Kullu: वन माफिया सक्रिय, वन विभाग की टीम ने देवदार के 26 व कायल के 3 स्लीपर किए बरामद

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 02:25 PM (IST)

कुल्लू (धनी राम): वन विभाग ने वन तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके बावजूद भी वन तस्कर वनोंं में कटान करने में लगे हुए हैं। वन विभाग की टीम ने रविवार को रात के समय शियारी ढौग नामक स्थान पर नाका लगा रखा था। इसी दौरान विभाग वन विभाग की टीम ने दोहरानाला की ओर से आ रही एक वैन एचपी34 ए 3691 को करीब साढे़ 12 बजे रात रुकने का इशारा किया, वहीं वैन चालक ने वैन को रोकने के बजाय मौहल की ओर तेजी से दौड़ाया। जिस पर वन विभाग की टीम ने भी वाहन का पीछा किया।

वाहन का पीछा करते हुए जब वन विभाग की टीम गदौरी के पास पहुंची तो वैन के चालक ने वैन को खड़ा कर दिया और वह अंधेरा का फायदा उठाकर भाग गया। इसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने वाहन की जांच की तो वाहन के अंधर बिना हैंमर मार्क के देवदार का 1 और कायल के 3 स्लीपर बरामद हुए। जोकि अवैध तरीके से वाहन में ले जाए जा रहे थे। बरामद किए स्लीपरों को जब्त किया गया और साथ ही वैन को कब्जे में लिया गया है। वहीं दूसरे मामले में वन विभाग की टीम ने नाके के दौरान रविवार रात के समय करीब साढे़ 11 बजे शियारी ढाैग नामक स्थान पर ऑटो महिन्द्रा एचपी34 बी.5562 को छानबीन के लिए रोका तो जांच के दौरान ऑटो में देवदार के प्रजाती के विभिन्न माप के 25 स्लीपर बरामद किए।

जिस पर किसी हैमर नहीं लगा था और ऑटो का चालक और मालिक इन लकड़ी के कोई भी वैध कागजात नहीं दिख पाया। ऑटो का चालक वीर सिंह पुत्र शिव राम गांव चीलाआगे डाकघर मौहल वाहन को चला रहा था। डीएफओ पार्वती प्रवीण ठाकुर ने कहा कि वन तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बीट क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी हैै। उन्होंंने कहा कि वन काट़ुओंं को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि बरामद किए गए स्लीपर में जब्ती हैमर लगाकर जब्त किया गया है। उन्होंने कहा कि वाहन को भी वन विभाग की टीम ने कब्जे में लिया हैै।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News