प्रत्येक भारतीय को करना चाहिए रोरिक आर्ट गैलरी का अध्ययन : राज्यपाल

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 10:52 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति के 2 दिवसीय प्रवास के पहले दिन सोमवार को जिला कुल्लू में स्थित सुप्रसिद्ध रोरिक आर्ट गैलरी नग्गर का दौरा किया। आर्ट गैलरी में उन्होंने निकोलस रोरिक जो रूसी चित्रकार थे, द्वारा स्थापित उनकी कृतियों का बारीकी से अवलोकन और अध्ययन किया। आर्ट गैलरी के भारतीय अध्यक्ष रमेश चंद्रा तथा रूसी अध्यक्ष लारीसा सुरगीना ने राज्यपाल को रोरिक आर्ट गैलरी में स्थापित निकोलस की कृतियों की जानकारी दी। इस दौरान राज्यपाल को अवगत करवाया गया कि आर्ट गैलरी में 4 संग्रहालय हैं जिनमें रोरिक आर्ट गैलरी, हिमालयन फोक आर्ट संग्रहालय, देविका रानी कला संग्रहालय तथा उर्सवती संग्रहालय शामिल हैं। राज्यपाल ने सभी संग्रहालयों का अवलोकन किया और निकोलस की प्रत्येक कृति की खूबसूरती की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भारतीय को रोरिक आर्ट गैलरी का अध्ययन व अवलोकन करना चाहिए। सांस्कृतिक विरासत को संजोकर रखना निकोलस की कृतियों की विशेषता है। राज्यपाल ने कहा कि रोरिक आर्ट गैलरी ने नग्गर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दी है। इस गैलरी के वैभव को बनाकर रखना और इसे संजोकर रखना चाहिए ताकि भावी पीढिय़ों को हिमालयी संस्कृति की जानकारी मिलती रहे। निकोलस महान चित्रकार ही नहीं बल्कि पुरातत्वविद भी थे।

रोरिक आर्ट गैलरी पर अपने अनुभव सांझा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मैं निकोलस द्वारा स्थापित रोरिक आर्ट गैलरी को देखने के बाद प्रेरित हुआ हूं कि इसका जिक्र अधिक से अधिक लोगों से सांझा करूं। खूबसूरत हिमालय के इतिहास और पुरातत्व को निकोलस परिवार द्वारा सुंदरता से संरक्षित किया गया है। निकोलस ने वर्ष 1929 से भारतीय सांस्कृतिक विरासत की सुंदरता का संरक्षण किया है जो बेहद उल्लेखनीय और प्रेरणादायी है। समूचे देश को इस स्थल के महत्व को समझना चाहिए। मंत्रमुग्ध करने वाली इस जगह के वैभव को बनाए रखने के लिए मैं गैलरी में काम कर रही रूस की टीम की सराहना करता हूं और बधाई देता हूं।  

इसके उपरांत देर सायं राज्यपाल ने राष्ट्रीय धरोहर नग्गर कैसल का भी दौरा किया। उन्होंने कहा कि 1460 सालों तक कुल्लूत की राजधानी रहा नग्गर का अनुपम इतिहास है। यह बेहद दर्शनीय क्षेत्र है, जहां हर साल लाखों सैलानी आते हैं। इस अवसर पर डी.सी. ऋचा वर्मा तथा एस.पी. गौरव सिंह भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News