कुल्लू घूमने का है मन तो जल्द बना लें प्लान, शुरू होने जा रही सस्ती हवाई सेवा

Tuesday, May 23, 2017 - 02:13 PM (IST)

कुल्लू: इन दिनों अगर आप कुल्लू घूमने का प्लान बना रहे हैं तो देर मत कीजिए। अब महज 3000 रुपए में कुल्लू से दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। आने वाले अगस्त माह से लोगों को भुंतर स्थित मनाली हवाई अड्डे से यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उड़ान योजना के तहत मिलने वाली इस सुविधा का लाभ सैर सपाटा करने के लिए यहां सैलानी भी उठा सकेंगे। अगस्त माह से एयर डैक्कन का 20 सीटर जहाज यहां प्रतिदिन उड़ान भरेगा। बताया जाता है कि आमतौर पर दिल्ली से यहां आने के लिए अधिकतम 18,000 रुपए तक किराया देना पड़ता है। मौजूदा दौर में 70 सीटर एक जहाज उड़ान भर रहा है।


उड़ान योजना के तहत 20 सीटर जहाज चलने की पुष्टि की
खास बात यह है कि अगस्त माह से नई उड़ान शुरू होते ही 2 उड़ानें हुआ करेंगी। इस योजना के तहत शुरू होने वाली सुविधा से पर्यटन कारोबार को भी बल मिलेगा। कुल्लू मनाली तक पहुंचने के लिए मौजूदा दौर में बेहतर सड़क नहीं है। कोई रेलवे लाइन भी नहीं है जिसके माध्यम से रेल में सैलानी सस्ते में यहां पहुंच सकें। हालांकि कीरतपुर-कुल्लू-मनाली फोरलेन तैयार होने के बाद सैलानियों को सुविधा तो मिलेगी लेकिन इसके लिए अभी वक्त लगेगा। हवाई अड्डे के निदेशक ए.एन. शर्मा ने अगस्त माह से उड़ान योजना के तहत 20 सीटर जहाज चलने की पुष्टि की है। 


लंबे समय से थी मांग
कुल्लू और मनाली के लिए लंबे समय से अतिरिक्त उड़ान की मांग होती रही। हालांकि बीच में 2 उड़ानें भी शुरू हुई लेकिन बाद में एक उड़ान को बंद किया गया। फिर एक ही उड़ान होने से कई बार कई दिनों तक बुकिंग के लिए भी लोगों को इंतजार करना पड़ा। अब उड़ान योजना से लोगों की मांग पूरी होगी और साथ ही सस्ती उड़ान का भी लाभ मिल सकेगा।