कुल्लू-मनाली में फंसे लोगों ने किया हंगामा, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

Sunday, Nov 18, 2018 - 02:59 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): रोहतांग की बर्फबारी ने जहां दर्रे पर वाहनों की आवाजाही को बंद करवा दिया है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी कुल्लू-मनाली में फंस गए हैं, जो लाहौल से एक या 2 दिन के लिए कुल्लू आए थे लेकिन बर्फबारी ने उन्हें अपने घर से दूर कर दिया, ऐसे में रोज प्रशासन के नए आदेशों का इंतजार कर रहे इन लोगों के सबर का बांध टूटा और शनिवार को सैकड़ों लोग रोहतांग टनल के फर्स्ट बैरियर सोलंगनाला पर पहुंच गए। अपने घर जाने की मांग को लेकर जहां लोगों ने बी.आर.ओ. से मदद मांगी, वहीं मदद न मिलने पर लोगों ने यहां की बर्फीली वादियों के बीच भूख हड़ताल पर बैठने का निर्णय भी ले लिया। 

बी.आर.ओ. के अधिकारी लोगों के इस ऐलान के बाद भी नहीं माने तो यहां पहुंचे लाहौल-पांगी के लोगों ने आखिरकार बी.आर.ओ. व प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करना शुरू कर दिया। लोगों का कहना था कि यह कैसी सरकार व अधिकारी हैं, जो लोगों को उनके घरों के दरवाजे पर ही रोक रहे हैं। लोगों का कहना था कि अब उनके पास प्रदर्शन करने के सिवाय कोई चारा नहीं है। रोहतांग दर्रा बंद हो जाने के बाद कुल्लू व मनाली में लाहौल के सैकड़ों लोग फंस गए हैं, ऐसे में ये लोग शनिवार को रोहतांग टनल के सोलंगनाला के पहले बैरियर पर पहुंचे और बी.आर.ओ. से टनल के माध्यम से लाहौल में प्रवेश करवाने की मांग करने लगे। बी.आर.ओ. के न करते ही माहौल गरमा गया और लोगों ने सरकार और बी.आर.ओ. के खिलाफ जमकर नारेबाजी करना शुरू कर दी। 

माहौल बिगड़ता देख लाहौल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने जहां लोगों को शांत किया, वहीं उन्होंने मौके पर पहुंच बी.आर.ओ. के अधिकारियों से बात की। वहीं प्रशासन से एस.डी.एम. मनाली भी मौके पर पहुंचे और बी.आर.ओ. से बात की। बी.आर.ओ. शनिवार सुबह से ही रोहतांग टनल से किसी को भी न भेजने की बात पर अड़ा हुआ था, ऐसे में जैसे-जैसे दिन ढल रहा था लोगों का गुस्सा उतना ही बढ़ रहा था। दिन में एक समय तो ऐसा आ गया कि लोगों ने नारेबाजी के साथ धरने पर बैठने की बात कही। शाम करीब 4 बजे बी.आर.ओ. के अधिकारी माने और लोगों को टनल के माध्यम से लाहौल भेजने के लिए तैयार हो गए। लिहाजा दिनभर चले हंगामे के बीच रोहतांग टनल प्रबंधन को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Ekta