16 मील में भू-स्खलन, 12 घंटे बंद रहा कुल्लू-मनाली नैशनल हाईवे

Thursday, Feb 28, 2019 - 12:14 AM (IST)

कुल्लू: पर्यटन नगरी मनाली में लगातार हो रही बर्फ बारी व बारिश से लोगों सहित पर्यटकों की जान आफत में आ गई है। भारी भू-स्खलन होने के बाद लगातार जारी बारिश से कुल्लू-मनाली नैशनल हाईवे दलदल में तबदील हो गया है। मंगलवार रात 11 बजे 16 मील के पास भारी भू-स्खलन हो गया, जिससे कुल्लू-मनाली नैशनल हाईवे बंद हो गया। रात भर इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद रही। सुबह सैलानी व लोग सफर पर निकले तो सड़क बंद होने से वहीं फंस गए। लगभग 8 बजे नैशनल हाईवे अथॉरिटी ने सड़क बहाली का कार्य शुरू किया। रात 11 बजे से बंद मार्ग 12 घंटे बाद सवा 11 बजे बहाल हुआ। कुल्लू से मनाली तक 15 से अधिक स्थानों में भू-स्खलन हुआ है तथा मार्ग दलदल में तबदील हो गया।

वामतट मार्ग से करें सफर

देश-विदेश से मनाली आ रहे सैलानी कुल्लू से वाया नग्गर वामतट मार्ग होते हुए मनाली आएं। हालांकि इस मार्ग में भी सफर सुरक्षित नहीं है। जगह-जगह पत्थर व मलबा गिर रहा है लेकिन फिर भी नैशनल हाईवे के हालात को देखते हुए यह मार्ग दिक्कतें कम दे रहा है। इस मार्ग पर भी ध्यान से वाहन चलाने की जरूरत है।

अग्निशमन विभाग ने रैस्क्यू किए पर्यटक

मनाली घूमने आए फरीदाबाद के पर्यटक मोहित कुमार व उनकी धर्म पत्नी आरती वाहन चालक इमरान पूर्वी के साथ पर्यटक वाहन में सुबह 4 बजे घर वापस लौट रहे थे कि अचानक 16 मील के पास आए भू-स्खलन के दलदल में फंस गए। उनका वाहन दलदल में धंस गया। जान आफत में पड़ती देख पर्यटक मोहित कुमार ने पुलिस को सूचित किया। मनाली थाना प्रभारी ने अग्निशमन विभाग के जवानों संग रैस्क्यू दल मौके पर भेजा। साढ़े 4 बजे रैस्क्यू टीम ने पर्यटकों को रैस्क्यू कर लिया। हालांकि पर्यटक वाहन को भारी नुक्सान पहुंचा है लेकिन पर्यटक सुरक्षित निकाल लिए। रात को सफर बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रह गया है। पहाड़ी से पत्थर व मलबे का गिरना जारी है।

एक वाहन में फंसे थे 3 पर्यटक

अग्निशमन विभाग मनाली के प्रभारी केवल सिंह ने बताया कि सुबह 4:22 बजे उन्हें सूचना मिली कि मनाली से 12 किलोमीटर दूर 16 मील के पास भू-स्खलन होने से 4 वाहन फंस गए हैं जिनमें कुछ सैलानी भी हैं। मौके पर जाकर देखा तो दलदल में 3 वाहन फंसे थे जो खाली थे तथा एक वाहन में 3 पर्यटक फंसे थे, जिसमें फरीदाबाद के पर्यटक मोहित कुमार, आरती व चालक इमरान पूर्वी जिला गाजियाबाद बैठे थे। सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाला और मनाली लाया।

Vijay