कुल्लू-मनाली में बर्फ का इंतजार खत्म, रोहतांग में एक फुट ताजा हिमपात

Thursday, Jan 25, 2018 - 01:35 PM (IST)

मनाली (सोनू): लंबे अरसे से बर्फ का इंतजार कर रहे देशभर के पर्यटकों के मंसूबों को मौसम ने पूरा कर दिया है। हालांकि मनाली शहर बर्फ के फाहों से वंचित रह गया है लेकिन यहां के मशहूर पर्यटन स्थल गुलाबा और फातरू की वादियां बर्फ से लद गई हैं। सर्दियों में बर्फ से ढके रहने वाले रोहतांग दर्रे में भी 1 फुट ताजा हिमपात हुआ है। सैलानी हालांकि इन दिनों दर्रे का रुख नहीं कर सकते हैं लेकिन इन दिनों दर्रे में जितनी अधिक बर्फबारी होगी, सैलानी गर्मियों में उतना ही अधिक लंबे समय तक इसका दीदार कर सकेंगे। यहां 1 फुट, राहनीनाला में पौना फुट, मढ़ी व ब्यासनाला में आधा फुट, राहलाफाल, फातरू व गुलाबा में 5 इंच जबकि सोलंग व कोठी में 3 इंच बर्फबारी हुई है। पलचान व वशिष्ठ ने भी बर्फ की हल्की चादर ओढ़ ली है। 


पर्यटन नगरी मनाली में भी एक घंटा लगातार बर्फ के फाहे गिरते रहे लेकिन बाद में बारिश हो जाने से बर्फ अधिक देर नहीं टिक पाई। देर रात बर्फ के फाहे गिरते देख सैलानी मालरोड मनाली में झूम उठे। लाहौल-स्पीति में भी हल्की बर्फबारी हुई है। कोकसर में आधा फुट, सिस्सु, गोंधला में 4 इंच, जिला मुख्यालय केलांग में 2 इंच और पट्टन की समस्त घाटी में भी 2 से 3 इंच बर्फ गिरी है। 


रोहतांग सहित धुंधी जोत, भृगु, दशौहर की पहाड़ियां, हामटा, इंद्रकिला, चंद्रखणी व फोजल की पहाड़ियों सहित समस्त पहाड़ियों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। लाहौल घाटी में भी लेडी ऑफ केलांग सहित बारालाचा, दारचा, छिकी, रौरिक व शिंकुला सहित नीलकंठ जोत, बड़ा व छोटा शिघरी ग्लेशियर व चंद्रताल की पहाड़ियों सहित कुंजुम जोत सहित स्पीति की ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी हुई है। बुधवार सुबह मौसम खुलने से पर्यटन व्यवसायियों व बागवानों में मायूसी हुई। सभी को उम्मीद थी कि मनाली घाटी में भी खूब बर्फबारी होगी लेकिन हल्की बर्फ के बाद मौसम साफ हो गया और घाटी में धूप खिल उठी।