ग्लेशियर में फंसेे 2 ट्रैकरों की मौत, 12 को करेंगे रैस्क्यू

Monday, Sep 27, 2021 - 08:59 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): लाहौल-स्पीति के खंमीगर ग्लेशियर में फंसने से पश्चिम बंगाल के 2 ट्रैकरों की मौत हो गई है। इनके 12 अन्य साथी अभी भी फंसे हुए हैं, जबकि 2 सदस्यों ने किसी तरह काजा पहुंचकर प्रशासन को यह सूचना दी है। इन्हें रैस्क्यू करने के लिए जिला प्रशासन ने 32 सदस्यीय रैस्क्यू टीम का गठन किया है, जोकि काह गांव के लिए रवाना हो गई है। जिस जगह ये लोग फंसे हुए हैं, वहां पर जाने के लिए हैलीकॉप्टर की भी व्यवस्था की जा रही है, लेकिन समस्या यह भी है उस जगह हैलीकॉप्टर से रैस्क्यू के लिए संभावनाएं तलाशनी पड़ेंगी। डी.सी. लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि खंमीगर ग्लेशियर में फंसे ट्रैकरों को रैस्क्यू करने का कार्य प्रशासन ने शुरू कर दिया है। स्पीति प्रशासन को सोमवार सुबह 16 सदस्यीय दल के 2 सदस्यों ने काजा में आकर सूचना दी कि उनके अन्य साथी खंमीगर ग्लेशियर में फंसे हुए हैं, जिनमें से 2 की मौके पर मौत हो चुकी है। अन्य साथी अभी वहीं पर फंसे हुए हैं। अभी जब ये दोनों वहां से लौटे तो 2 की मौत हो चुकी थी और 12 ठीक थे परंतु उनका स्वास्थ्य अधिक ठीक नहीं था। प्रशासन ने जिस 32 सदस्यीय रैस्क्यू टीम का गठन किया है, उसमें 16 आई.टी.बी.पी. के जवान, 6 डोगरा स्काऊट के जवान तथा एक चिकित्सक भी है। इसके साथ ही 10 पोर्टर भी शामिल हैं, जो सामान उठाने का कार्य करेंगे।

15 सितम्बर को गए थे ट्रैकिंग पर
डी.सी. ने बताया कि 15 सितम्बर को इंडियन माऊंटेनियरिंग फाऊंडेशन पश्चिम बंगाल के 6 सदस्य बातल से काजा वाया खंमीगर ग्लेशियर ट्रैक को पार करने के लिए रवाना हुए थे। इनके साथ 10 पोर्टर भी शामिल हैं। प्रशासन को मिली सूचना के मुताबिक 3 ट्रैकर, 1 शेरपा यानी लोकल गाइड और 10 पोर्टर भी खंमीगर ग्लेशियर में फंसे हैं, जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से करीब 5,034 मीटर है।

3 दिन में पहुंचेगी टीम
रैस्क्यू टीम को खंमीगर पहुंचने में 3 दिन लगेंगे। हैलीकॉप्टर के माध्यम से रैस्क्यू करने के लिए बातचीत की गई है। वहां पर हैलीकॉप्टर के माध्यम से नहीं पहुंचा जा सकता है। इसलिए 32 सदस्यीय रैस्क्यू दल का गठन किया गया है। रैस्क्यू कार्य पिन घाटी के काह गांव से शुरू होगा। पहले दिन मंगलवार को काह से चंकथांगो, दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो और अंतिम दिन धारथांगो से खंमीगर ग्लेशियर रैस्क्यू टीम पहुंचेगी, वहीं 3 दिन वापस खंमीगर ग्लेशियर से काह पहुंचने में लगेंगे।

मृतकों के नाम
मृतकों में भास्कर देव मुखोपाध्याय (61) निवासी सनराइज अपार्टमैंट, 87 डी आनंदपुर बैरकपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल और संदीप कुमार ठाकुराता (38) थ्री राइफल, रेंज रोड, प्लॉट नंबर जैड, पूव्यान अवासन, बेलगोरिया, पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

ग्लेशियर में फंसे हुए सदस्य
जो लोग खंमीगर ग्लेशियर में फंसे हुए हैं उनमें देवाशीष बर्धन (58) मिलन पार्क गरिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, रणधीर राय (63) रामकृष्ण पाली, कोगाच्छी श्यामनगर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल, तपस कुमार दास (50) सेंट 78, क्यू.आर.एस. 28-3 चितरंजन बरधवान, पश्चिम बंगाल और अतुल (42), कोलकाता, पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। इसके साथ ही 10 पोर्टर भी शामिल हैं।

Content Writer

Kuldeep